स्पाइसजेट ने अपनी दैनिक दिल्ली-कानपुर-दिल्ली सीधी ‘उड़ान’ को दिखाई हरी झंडी

स्पाइसजेट ने अपनी दैनिक दिल्ली-कानपुर-दिल्ली सीधी ‘उड़ान’ को दिखाई हरी झंडी स्पाइसजेट ने अपनी दैनिक दिल्ली-कानपुर-दिल्ली सीधी ‘उड़ान’ को दिखाई हरी झंडी
स्पाइसजेट ने अपनी दैनिक दिल्ली-कानपुर-दिल्ली सीधी ‘उड़ान’ को दिखाई हरी झंडी

गुरुग्राम । देश की पसंदीदा एयरलाइन स्पाइसजेट ने आज कानपुर और दिल्ली के बीच अपनी पहली दैनिक सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाई। उद्घाटन समारोह की गरिमा बढ़ाने वालों में माननीय मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश आदित्यनाथ, माननीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री व नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु, माननीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, माननीय संसद सदस्य श्री मुरली मनोहर जोशी और श्री अजय सिंह, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, स्पाइसजेट शामिल थे। कानपुर, स्पाइसजेट का ‘उड़ान’ के अंतर्गत सातवां गंतव्य है।

एयरलाइन ने कानपुर में गणेश शंकर विद्यार्थी हवाई अड्डे पर एक फ्लैग-ऑफ समारोह की मेजबानी की, जिसमें कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। परिचालन के शुभारंभ को चिह्नित करने के लिए परंपरागत दीपक प्रज्ज्वलन समारोह का आयोजन किया गया और स्पाइसजेट के अधिकारियों की ओर से पहले यात्री का स्वागत एक स्मृति चिह्न देकर हुआ।

कानपुर में परिचालन शुरू होने के साथ ही स्पाइसजेट अब ‘उड़ान’ के पहले चरण के तहत एयरलाइन को आवंटित हुए सभी क्षेत्रों पर परिचालन शुरू कर चुका है, साथ ही हुबली जैसे हवाई अड्डों पर भी स्पाइसजेट ने संचालन शुरू कर दिए हैं, जो ‘उड़ान’ के दूसरे चरण में स्पाइसजेट को आवंटित किए गए थे।

कानपुर से उड़ान सेवाओं के लॉन्च होने के साथ अब कानपुर के यात्री, स्पाइसजेट के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क पर दिल्ली के कई अन्य कनेक्शन के माध्यम से आसानी से अन्य शहरों में यात्रा कर सकते हैं। स्पाइसजेट को कानपुर से दिल्ली और दिल्ली से कानपुर की पहली उड़ान के लिए यात्रियों की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा की कानपुर को दिल्ली और हमारे नेटवर्क पर कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्थलों से जोड़ने पर स्पाइसजेट को गर्व है। कानपुर, उत्तर प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी के रूप में माना जाता है और भारत के प्रमुख औद्योगिक केंद्रों में से एक है, ऐसे में देश के विमानन मानचित्र पर एक प्रमुख स्थिति पाने के योग्य है। दिल्ली से जुड़े होने से शहर की व्यावसायिक क्षमता में वृद्धि होगी। कनेक्टिविटी के विकल्पों का फायदा व्यापारियों के साथ-साथ अवकाश मनाने जाने वाले यात्रियों को भी मिलेगा।

उन्होंने कहा की स्पाइसजेट बहुत शुरुआत से ही सरकार की ‘उड़ान’ योजना का सबसे उत्साही समर्थक रहा है। जुलाई में ‘उड़ान’ के तहत स्पाइसजेट परिचालन उड़ानों का एक ऐतिहासिक वर्ष भी रेखांकित हो रहा है। कानपुर के अतिरिक्त स्पाइसजेट ‘उड़ान’ के तहत 15 दैनिक उड़ानें संचालित कर रहा है हम इन सभी मार्गों में एक बड़ी क्षमता देखते हैं। हम जल्द ही अन्य शेष मार्गों पर संचालन शुरू करने की उम्मीद करते हैं।

इस उपलब्धि को चिह्नित करने के लिए विमानन परंपरा के अनुरूप कानपुर आने पर स्पाइसजेट की एसजी 8745 उड़ान को पानी की तोप से भव्य सलामी दी गई। यात्रियों का स्वागत राज तिलक लगा कर किया गया। दिल्ली-कानपुर-दिल्ली उड़ान के अतिरिक्त, स्पाइसजेट अब ‘उड़ान’ योजना के तहत इन मार्गों मुंबई-पोरबंदर, मुंबई-कांडला-मुंबई, हैदराबाद-पुडुचेरी-हैदराबाद, जयपुर-जैसलमेर-जयपुर, दिल्ली-आदमपुर-दिल्ली, चेन्नई-हुबली-चेन्नई और हैदराबाद-हुबली-हैदराबाद पर 15 उड़ानें संचालित करता है।

फ्लाइट समय सारणी

Flt No. Origin Destination Departure Arrival Frequency
SG 8745 Delhi (Terminal 2) Kanpur 12:00 noon 1:15 pm Daily
SG 8746 Kanpur Delhi (Terminal 2) 1:35 pm 2:55 pm Daily

 

स्पाइसजेट लिमिटेड के बारे में
स्पाइसजेट भारत की पसंदीदा एयरलाइन है जो अधिक से अधिक भारतीयों के लिए किफायती उड़ानों को संभव कर रही हैं। 48 घरेलू और 7 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों सहित स्पाइसजेट 55 गंतव्यों के लिए औसतन हर रोज 412 दैनिक उड़ानें संचालित करती हैं। एयरलाइन के नेटवर्क में 36 बोइंग 737एनजी और 22 बॉम्बार्डियर क्यू400 विमानों का बेड़ा है। एयरलाइन के अधिकांश विमानों में स्पाइसमैक्स का आॅफर शामिल है जो भारत की सबसे विशाल इकोनॉमी क्लास सीटिंग है।

देश की पसंदीदा एयरलाइन की स्पाइसजेट की पहचान को कई पुरस्कारों का साथ हासिल है, जिनमें ’बिजनेस एक्सेलेंसेंस फॉर लर्निंग एंड डेवलपमेंट’ के लिए ’बीएमएल मुंजाल अवॉड्र्स 2018’, विंग्स इंडिया 2018 का ’बेस्ट डोमेस्टिक एयरलाइन’ अवाॅर्ड, अर्नेस्ट एंड यंग की ओर से ’बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन’ के लिए वर्ष 2017 का ईवाई एंटरप्रेन्योर अवाॅर्ड’, वित्त वर्ष 2016 में फास्टेस्ट टर्न अराउंड के लिए सीएपीए चेयरमैन ऑर्डर ऑफ मेरिट अवाॅर्ड, सिंगापुर में आयोजित एशियाआॅन अवाॅड्र्स में ’एशिया का ग्रेटेस्ट ब्रांड्स – 2016’, ’ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर अवार्ड’ और ’एशियाज गे्रटेस्ट सीएफओ 2016’ अवाॅर्ड, डब्ल्यूटीएम लंदन में’ वल्र्ड ट्रैवल लीडर अवॉर्ड’, लास वेगास में फ्यूचर ट्रैवल एक्सपीरियंस द्वारा’ बेस्ट चेक-इन इनिशिएटिव’ पुरस्कार, 10वींएसोचैम इंटरनेशल काॅन्फ्रेंस एंड अवाॅड्र्स (नागरिक उड्डयन और पर्यटन) में ‘बेस्ट डोमेस्टिक एयरलाइन’ जैसे कई अवाॅर्ड शामिल हैं।