टोरंटो में वैन चालक ने भीड़ को रौंदा, 10 की मौत 15 घायल

10 killed, over 15 injured as van runs over pedestrians in Toronto
10 killed, over 15 injured as van runs over pedestrians in Toronto

टोरंटो। कनाडा के टोरंटो में मंगलवार को एक चालक ने वैन को भीड़ में घुसा दिया जिसके कारण 10 लोगों की मौत हो गई तथा 15 अन्य लोग घायल हो गए।

कनाडाई प्रसारण निगम (सीबीसी) ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि संदिग्ध की पहचान एलेक मिनासियन (25) के तौर पर हुई है। सीबीसी ने सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि मिनासियन किसी आतंकवादी समूह से संबंधित नहीं है।

अधिकारियों ने अभी यह बताने से इंकार कर दिया कि आरोपी चालक को भीड़ में वाहन घुसाने के लिए किसने प्रेरित किया था लेकिन स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों में कम से कम एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि चालक ने जानबूझकर वाहन को लोगों पर चढ़ाया। टोरंटो के उपाध्यक्ष पीटर यूएन ने कहा कि इस घटना की विस्तृत जांच जारी है।

वहीं कनाडा के नागरिक सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडले संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि जांच अभी ऐसी बिंदु पर है जहां किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं की जा सकती है। पुलिस स्पष्ट रूप से पता लगा रही है कि क्या हुआ, क्यों हुआ और उसका उदेश्य क्या था?

टोरंटो की घटना दुखद और मूर्खतापूर्ण : ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा के टोरंटो शहर में वैन चालक द्वारा राहगीरों को रौंदे जाने की घटना को देश के इतिहास की सबसे हिंसक, दुखद और मूर्खतापूर्ण कृत्य बताया है। ट्रूडो ने अपने बयान में कहा कि टोरंटो में हुई दुखद घटना और मूर्खतापूर्ण कृत्य के बारे में सुनकर दुख पहुंचा है। हम सभी अपने शहरों और सार्वजनिक स्थानों पर चलते हुए सुरक्षित रहने चाहिए।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कनाडा के उत्तरी टोरंटो में 25 वर्षीय एक वैन चालक एलेक मिनासियन ने पैदल लोगों को रौंद डाला। दुर्घटना में 10 लोगों की मौत हो गई तथा 15 अन्य लोग घायल हो गए है।

टोरंटो पुलिस प्रमुख मार्क सांडर्स ने देर रात संवाददाता सम्मेलन में कहा बताया कि पैदल यात्रियों पर वैन से रौंदे जाने की घटना घटी है। कनाडा ब्रॉडकास्टिंगग कॉरपोरेशन ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा कि मिनासियन किसी आतंकवादी समूह से ताल्लुक नहीं रखता।