अजमेर उर्स के लिए किराया स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन

special trains] for Ajmer Urs 2018
special trains] for Ajmer Urs 2018

जयपुर। रेलवे प्रशासन द्वारा अजमेर में आयोजित उर्स मेले में यात्रियों की सुविधा के लिए सात उर्स किराया स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार उर्स स्पेशल रेलसेवाएं में हैदराबाद-अजमेर-हैदराबाद (एक फेरा) हैदराबाद से 21 मार्च को रवाना होकर 23 मार्च को अजमेर पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी अजमेर से 26 मार्च को प्रस्थान कर 28 मार्च को हैदराबाद पहुंचेगी।

इसी प्रकार कांचीगुडा-मदार (अजमेर)-कांचीगुडा के बीच एक फेरा करने वाली स्पेशल रेल सेवा 20मार्च को कांचीगुडा से रवाना होकर 22 मार्च को मदार पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी 26 मार्च को मदार से प्रस्थान कर 28 मार्च कांचीगुडा पहुंचेगी।

इसी क्रम में एक रेल सेवा मछलीपट्ठनम(विजयवाड़ा)-अजमेर-मछलीपट्ठनम(विजयवाडा) लिंक उर्स किराया स्पेशल का एक फेरा होगा। यह रेल सेवा 21 मार्च को मछलीपट्ठनम से रवाना होकर 22 मार्च को अजमेर पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी 27 मार्च को अजमेर से रवाना होकर 29 मार्च को मछलीपट्ठनम(विजयवाडा) पहुुंचेगी।

वहीं नेल्लौर-अजमेर- नेल्लौर उर्स किराया स्पेशल रेल सेवा का एक फेरा नेल्लौर से 21 मार्च को रवाना होकर 22 मार्च को अजमेर पहुंचेगी। वापसी में यह सेवा 27 मार्च को अजमेर से रवाना होकर 29 मार्च को नेल्लौर पहुंचेगी।

इसी प्रकार नांदेड़ और अजमेर के बीच किराया स्पेशल सेवा एक फेरा का संचालन होगा। नांदेड़ से यह गाड़ी 21 मार्च को रवाना हाेकर 22 मार्च को अजमेर तथा वापसी में 26 मार्च को अजमेर से रवाना होकर 28 मार्च को नांदेड़ पहुंचेगी।

जायरीन की सुविधा के लिए अजमेर-भोपाल-अजमेर के बीच भी उर्स किराया स्पेशल रेल सेवा का एक फेरा संचालन किया जा रहा है। यह गाड़ी अजमेर से 22 मार्च को रवाना होकर 23 मार्च को भोपाल पहुंचेगी तथा उसी दिन सुबह 7:30 बजे भोपाल से रवाना होकर शाम को अजमेर पहुंचेगी।

रेलवे प्रशसान अजमेर-बरेली-अजमेर के मध्य भी एक फेरा किराया स्पेशल का संचालित कर रहा है। यह रेलगाड़ी 23 मार्च को अजमेर से रवाना होकर 24 मार्च को बरेली पहुॅचेगी तथा उसी दिन प्रात: बरेली से रवाना होकर सांय अजमेर आएगी।

जैन ने बताया कि इसी प्रकार एक रेल सेवा का एक फेरा मदार (अजमेर)- आगरा फोर्ट- मदार (अजमेर) के बीच संचालित किया जा रहा है। यह गाड़ी 23 मार्च को रात्रि 23़ 30 बजे मदार से रवाना होकर 24 मार्च को सुबह आगरा फोर्ट पहुंचेगी तथा उसी दिन आगरा फोर्ट से सुबह 8:40 बजे रवाना होकर शाम 16:35 बजे मदार पहुंचेगी।