राजस्थान में 108 कोरोना पॉजीटिव, 19 हुए कोरोना मुक्त-शर्मा

108 corona positive in Rajasthan 19 corona free
108 corona positive in Rajasthan 19 corona free

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है राज्य में अब तक 108 कोरोना पोजिटिव पाये गये हैं जबकि 19 पीड़ित उपचार के बाद कोराना मुक्त हो गये हैं।

डॉ. शर्मा ने आज बताया कि राज्य में अब तक 6557 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 6289 निगेटिव आए हैं, जबकि 178 सैंपलों की जांच अभी प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया चिकित्सकों की मेहनत से अब तक 19 पॉजीटिव मरीजों को ठीक किया जा चुका है। इनमें 15 को छुट्टी दे दी गयी है, जबकि चार को निरीक्षण में रखा गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में आमजन के शत-प्रतिशत सहयोग से ही कोरोना को कम्यूनिटी में फैलने से रोका जा सकता है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य में बुधवार अपरान्ह तीन बजे तक 15 नए कोरोना पॉजीटिव मरीज सामने आए हैं। उनमें से 13 जयपुर के रामगंज में आए पॉजीटिव के संबंधी ही हैं, जबकि एक ईरान से लायी गयी महिला पॉजीटिव आई है, जो कि आर्मी कैंप में क्वारेंटाइन में थी। इसके अलावा एक 65 वर्षीय पुरुष जोधपुर के एमडीएम अस्पताल जोधपुर में भर्ती थे। इस तरह राज्य में कुल कोरोना पॉजीटिव की संख्या 108 हो गई है।

उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा में जहां अकेले 26 पॉजीटिव के मामले आए थे वहां चिकित्सकों की मेहनत से 13 लोग पॉजीटिव से निगेटिव में परिवर्तित हुए हैं। उन्होंने बताया कि एक लाख क्वारेंटाइन बैड के लक्ष्य के अनुसार अब तक 97 हजार बैड चिन्हित कर लिए गए हैं। आइसोलेशन के 18 हजार 182 बैड चिन्हित करके उपयोग के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि विभाग के पास वेंटीलेटर्स पर्याप्त मात्रा में हैं। 250 वेंटिलेटर्स को खरीदने का ऑर्डर दिया जा चुका है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य में चिकित्सा विभाग के 27 हजार कर्मी घर-घर जाकर सर्वे और स्क्रीनिंग का काम कर रह हैं। वे अब तक 92 लाख 9686 घरों का सर्वे करके तीन करोड़ 86 लाख 23 हजार लोगों की स्क्रीनिंग कर चुके हैं।
उन्होंने बताया कि 108 कोरोना पॉजीटिव लोगों के संपर्क में आए 2000 से ज्यादा लोगों की तलाश करके उनकी भी स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में हालात चिंताजनक हैं लेकिन नियंत्रण में है। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि जितना हो सके सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं।