110 लड़कियां लापता, सरकार ने तोड़ी चुप्‍पी

110 Girls Missing
110 Girls Missing

SABGURU NEWS | अबुजा : पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया में बोको हराम के आतंक ने लोगों का जीना दुश्‍वार कर रखा है। वहां पिछले दिनों इस संगठन द्वारा एक स्‍कूल पर किए गए हमले के बाद 100 से अधिक लड़कियों के गायब होने की सूचना थी, जिसकी पुष्टि अब नाइजीरिया की सरकार ने कर दी है।

सरकार ने पूर्वोत्तर स्थित एक स्कूल पर बोको हराम के हमले के बाद अपनी चुप्पी तोड़ते हुए 110 छात्राओं के लापता होने की रविवार को पुष्टि की। आतंकवादियों ने स्‍कूल पर बीते सोमवार को हमला कर दिया था, जिसके बाद से अब तक सरकार ने इस मसले पर चुप्‍पी साध रखी थी।

होलिका के साथ कामदेव के भी भस्म होने का त्योहार है…

नाइजीरिया के सूचना मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘संघीय सरकार ने योबे प्रांत के दपाची स्थित गवर्नमेंट साइंस एंड टेक्निकल कॉलेज की 110 छात्राओं के लापता होने की पुष्टि की है। सोमवार को स्कूल पर हमले के बाद से उनके बारे में कोई जानकारी नहीं है। माना जा रहा है कि हमला बाको हराम के ही एक गुट के आतंकवादियों ने किया।

दीपक हुड्डा ने मनाया जश्न टीम इंडिया में चुने जाने का

मंत्रालय की ओर से यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि स्‍कूल प्रशासन ने कहा था कि उसे अपने 906 छात्रों में से 110 के बारे में पता नहीं चल पा रहा है। बोको हराम द्वारा स्‍कूली छात्राओं को अगवा किए जाने के बाद एक बार फिर नाइजीरियाई सेना के इस दावे को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं कि इस्‍लामिक चरमपंथी यहां हार की कगार पर हैं। नाइजीरिया में सरकार और बोको हराम के बीच पिछले नौ साल से लड़ाई जारी है।

इस घटना ने एक बार फिर 2014 के उस वाकये की याद दिला दी है, जब नाइजीरिया के चिबोक से बोको हराम के आतंकवादियों ने 200 से अधिक स्‍कूली छात्राओं का अपहरण कर लिया था।

बोको हराम यहां कट्टरपंथी इस्‍लामिक राज्‍य स्‍थापित करना चाहता है और इसके लिए वह खास तौर पर उन स्‍कूलों को निशाना बना रहा है, जहां धर्मनिरपेक्ष पाठ्यक्रम के आधार पर पढ़ाई होती है। वह पश्चिमी शिक्षा का घोर विराधी है। नाइजीरिया में यह संगठन 2009 से ही सक्रिय है और तब से सेना तथा उसके बीच हिंसक संघर्ष में 20,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 26 लाख लोग बेघर हो गए हैं।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो