कैलिफोर्निया : घर में बच्चों को बंधक बनाने वाले माता-पिता अरेस्ट

13 siblings, some shackled and malnourished, rescued from California house

वाशिंगटन। अमरीका के कैलिफोर्निया में एक घर में बच्चों सहित 13 को बंधक बनाकर रखे जाने का मामला उजागर हुआ है, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी माता-पिता को गिरफ्तार कर लिया। इनमें से कुछ बच्चों को उनके बिस्तर पर बेड़ियों से बांधकर रखा गया था।

बीबीसी के मुताबिक आरोपी डेविड एलेन टुर्पिन (57) और उनकी पत्नी लुइस एना टुर्पिन (49) पर प्रताड़ना और बच्चों की जिंदगी को खतरे में डालने के मामले दर्ज किए गए हैं।

पुलिस का कहना है कि बंधक बनाकर रखे गए इन 13 लोगों की उम्र दो से 29 वर्ष के बीच है। इन्हें लॉस एंजेलिस से 95 किलोमीटर दूर पेरिस (कैलिफोर्निया का शहर) में एक घर से छुड़ाया गया। ऐसा बताया जा रहा है कि ये सभी भाई-बहन हैं।

रिवरसाइड शेरिफ के विभाग ने एक बयान में कहा कि पीड़ितों में से एक रविवार को बचकर भाग निकलने में कामयाब रही, जिसने पुलिस को फोन कर इसकी जानकारी दी। इस पीड़ित लड़की को घर के भीतर ही एक सेलुलर फोन मिला, जिसके जरिए उसने पुलिस को इसकी जानकारी दी।

पुलिस का कहना है कि इस लड़की की उम्र सिर्फ 10 साल है और वह थोड़ी दुर्बल है। लड़की का दावा है कि उसके 12 भाई-बहनों को उनके माता-पिता ने बंधक बनाकर रखा है।

पुलिस को बाद में अंधेरे और बदबूदार परिवेश में बिस्तर के साथ बेड़ियों से बांधकर रखे गए कई बच्चे मिले। पुलिस का कहना है कि आरोपी माता-पिता इस बात का कोई उचित जवाब नहीं दे पाए कि बच्चों को इस इस तरह क्यों रखा गया था।

पुलिसकर्मी यह देखकर अंचभित हो गए थे कि बंधकों में से सात युवा भी थे, जिनकी उम्र 18 से 29 साल के बीच थी। इन सभी पीड़ितों का फिलहाल विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।