दुबई पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के 17 पदक पक्के

17 medals for India in Dubai Para Badminton Championship
17 medals for India in Dubai Para Badminton Championship

दुबई। शीर्ष भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ियों ने यहां शुक्रवार को शबाब अल एहली क्लब में चल रहे तीसरे शेख हमदन बिन राशिद अल मक्तूम दुबई पैरा बैडमिंटन चैंपिशनशिप 2021 टूर्नामेंट में 17 पदक पक्के करके एक बार फिर यह बता दिया कि आखिर वे पैरा बैडमिंटन की दुनिया में सबसे मजबूत क्यों हैं।

शीर्ष वरीयता प्राप्त प्रमोद भगत (एमएस एसएल3), मनोज सरकार (एमएस एसएल3), सुकंत कदम (एमएस एसएल4), नितेश कुमार (एमएस एसएल4), कृष्ण नागर (एमएस एसएच6), मानसी जोशी (डब्ल्यूएसएसएल3) और पारूल परमार (डब्ल्यूएसएसएल3) ने शुक्रवार को अपने-अपने एकल और युगल मुकाबलों में प्रभावी जीत के साथ न केवल सेमीफाइनल में प्रवेश किया, बल्कि भारत के लिए 17 पदक सुनिश्चित किए। भगत को छोड़ कर इन सभी खिलाड़ियों ने अपने-अपने इवेंट में दो पदक सुनिश्चित किए हैं।

दिन के सबसे खास मुकाबले भगत, होनहार पलक कोहली (डब्ल्यूएस एसयू 5) और प्रेम कुमार अली (एमएस डब्ल्यूएच1) के रहे, जिन्होंने तीन पदक सुनिश्चित करते हुए अपने-अपने वर्ग में एकल, युगल और मिश्रित युगल के सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

विश्व चैंपियन प्रमोद भगत ने 44 मिनट तक चले पुरुष एकल एसएल3 के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इंडोनेशिया के पूर्व सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी युकून रुकाइंदी को 21-16, 21-13 से हराया। सेमीफाइनल मुकाबले में वह मलेशिया के मोहम्मद हुजैरी अब्दुल मालेक से भिड़ेंगे, जबकि हमवतन पहली सीड मनोज सरकार के साथ पुरुष युगल एसएल3-एसएल4 के सेमीफाइनल मुकाबले में मोहम्मद अरबाज अंसारी और दीप रंजन बिसोई से भिड़ेंगे।

इसके अलावा मिश्रित युगल एसएल3-एसयू5 इवेंट में प्रमोद भगत ने पलक कोहली के साथ हमवतन चिराग बरेता और मनदीप कौर को 21-10, 21-17 से मात दी और अब फाइनल में जगह बनाने के लिए दोनों लुकास मजूर और फाउस्टाइन नोएल की फ्रांस की जोड़ी से भिड़ेंगे।