वेलिंग्टन वनडे : न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दी मात

1st ODI : New Zealand beat Pakistan at Wellington

वेलिंग्टन। कप्तान केन विलियमसन (115) के शतक के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 61 रनों से हरा दिया।

किवी टीम द्वारा रखे गए 316 रनों के जबाव में पाकिस्तान की टीम 30.1 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 166 रन ही बना पाई थी तभी बारिश आ गई और इसके बाद मैच नहीं हो सका और मेजबान टीम को विजेता घोषित कर दिया गया।

अगर बारिश नहीं भी आती तो पाकिस्तान टीम का जीतना मुश्किल लग रहा था। किवी टीम ने विलियमसन के शतक, कोलिन मुनरो के 58 और हेनरी निकोलस के 50 रनों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 315 रन बनाए थे।

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान को शुरुआत ही अच्छी नहीं मिली। पहले ओवर की चौथी गेंद पर अजहर अली (6) को टिम साउदी ने पवेलियन भेज दिया। अगली ही गेंद पर साउदी ने बाबर आजम को खाता भी नहीं खोलने दिया।

साउदी के बाद ट्रैंट बाउल्ट ने मोहम्मद हफीज को एक रनों के नीजि स्कोर पर चलता किया। हालांकि दूसरे छोर पर फखर जमान (नाबाद 82) खड़े थे। लेकिन दूसरे छोर पर उन्हें कोई साथ नहीं मिल रहा था।

शोएब मलिक (13) और कप्तान सरफराज अहमद (8) 54 रनों के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट लिए थे। यहां फखर को शादाब खान (28) का साथ मिला और दोनों ने मिलकर 78 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन बाउल्ट ने शादाब को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

फखर ने फहीम अशरफ के साथ पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन बारिश ने दस्तक दी और मैच दोबारा नहीं हो सका। इसी के साथ किवी टीम को विजेता घोषित कर दिया गया।

इससे पहले, बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी किवी टीम को कोलिन मुनरो (58) और मार्टिन गुप्टिल (48) ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े।

मुनरो को हसन अली ने आउट किया। लेकिन इसके बाद विलियमसन ने मोर्चा संभाला और पहले गुप्टिल के साथ 73 रनों की साझेदारी की। गुप्टिल को फखर ने आउट किया।

विलियमसन ने 158 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का लगाया। वह 288 के कुल स्कोर पर आउट हुए। अंत में ्हेनरी निकोलस ने 50 रनों की पारी खेली।