एश्टन एगर की हैट्रिक से ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका पर रिकॉर्ड जीत

जोहानसबर्ग। बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर की हैट्रिक सहित 24 रन पर पांच विकेट की रिकॉर्ड गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी-20 मैच में शुक्रवार को 107 रन के बड़े अंतर से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने स्टीवन स्मिथ के 32 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 45 रन और कप्तान आरोन फिंच के 27 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के के सहारे 42 रन की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 196 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम एगर के आगे बेबस रही और 14.3 ओवर में 89 रन पर सिमट गई तथा उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। एगर को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 मुकाबलों में 107 रन की पराजय रनों के लिहाज से उसकी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले वह 2006 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में 95 रन से हारा था। दक्षिण अफ्रीका के 89 रन टी-20 में उसका सबसे कम स्कोर है। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले 2018 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 98 रन बनाए थे।

एगर का यह प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टी-20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले जेम्स फॉकनर ने 2016 में मोहाली में पाकिस्तान के खिलाफ 27 रन पर पांच विकेट लिए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का यह चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

ऑस्ट्रेलिया की पारी में कप्तान फिंच ने 42, स्मिथ ने 45, विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने 22 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन, मिशेल मार्श ने 14 गेंदों में एक चौके और एक छक्के के सहारे 19 रन, मैथ्यू वेड ने 11 गेंदों में दो चौकों की मदद से 18 रन और एगर ने नौ गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 20 रन बनाए।

मिशेल स्टार्क सात रन पर नाबाद रहे जबकि ओपनर डेविड वार्नर चार रन बनाकर आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने 31 और तबरेज शम्सी ने 31 रन देकर दो-दो विकेट लिए जबकि लुंगी एनगिदी को 37 रन और आदिले फेहलुकवायो को 35 रन देकर एक-एक विकेट मिला।

दक्षिण अफ्रीका की पारी एगर की फिरकी के आगे ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। एगर ने आठवें ओवर की चौथी गेंद पर पहले फॉफ डू प्लेसिस को केन रिचर्डसन के हाथों कैच कराया, फिर पांचवीं गेंद पर फेहलुकवायो को पगबाधा किया तथा छठी गेंद पर स्टेन को फिंच के हाथों कैच कराकर अपनी हैट्रिक पूरी की।

दक्षिण अफ्रीका की पारी में डू प्लेसिस ने सर्वाधिक 24 रन बनाए। उनके अलावा कैगिसो रबादा ने 22 और पिट वान बिलजॉन ने 16 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एगर के अलावा लेग स्पिनर एडम जम्पा ने नौ रन और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने 13 रन देकर दो-दो विकेट लिए। स्टार्क को 23 रन देकर एक विकेट मिला।