PM मोदी के बीजापुर दौरे के पहले सीरियल ब्लास्ट, 2 जवान शहीद 5 घायल

2 Security Personnel Killed, 6 Injured In Maoist Bomb Blast In Bijapur
2 Security Personnel Killed, 6 Injured In Maoist Bomb Blast In Bijapur

जगदलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छत्तीसगढ के बस्तर दौरे के विरोध में नक्सलियों ने सोमवार को बीजापुर जिले में दो अलग-अलग स्थानों पर सीरियल ब्लास्ट किया। इसमें जवानों से भरी एक बस में विस्फोट से दो जवान शहीद हो गए और पांच घायल हो गए हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कुटरू से नैमेड़ मार्ग पर पुलिस के जवान गश्त सर्चिंग कर बस में सवार होकर लौट रहे थे। इसी बीच जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट कर दिया, जिसमें दो जवान घटनास्थल पर ही शहीद हो गए और पांच अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद हेलीकाप्टर से रायपुर रेफर किया जा रहा है।

इधर एक अन्य वारदात में बीजापुर-भोपालपट्टनम मुख्य मार्ग में ग्राम चिन्नाकोड़ेपाल के निकट नक्सलियों ने पुलिस कर्मियों पर निशाना साधते हुए दोपहर एक के बाद एक लगातार दो बारूदी सुरंग विस्फोट कर इलाके को दहला दिया। विस्फोट बाद नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग भी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में पुलिस बल ने फौरन मोर्चा संभालते हुए गोलियां चलायीं।

लगभग एक घंटे की मुठभेड़ बाद अंतत: नक्सलियों के पैर उखड़ गए और वे घने जंगल और पहाडियों की आड़ लेकर भाग खड़े हुए। इस मुठभेड़ और ब्लास्ट में पुलिस को कोई क्षति नहीं हुई है। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि मुख्य सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है और सड़क पर 10 फीट गहरा गड्ढा बन गया है।

बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा ने दो जवानों की शहादत और पांच के घायल होने की पुष्टि करते हुए बताया कि समूचे इलाके में गश्त सर्चिंग तेज कर दी गई है। नक्सली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे का विरोध कर रहे हैं। इससे पहले नक्सलियों ने बीजापुर-भोपालपट्टनम सड़क पर महादेव घाट के पास बड़ी संख्या में पोस्टर्स और बैनर्स फेंके हैं। पोस्टर-बैनर से इलाके के लोगों में दहशत का माहौल है।

नक्सली लगातार बैनर-पोस्टर के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के जांगला में होने वाले कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं। मोदी 14 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आने वाले हैं, वे यहां आयुष्मान भारत योजना को देश को समर्पित करेंगे, साथ ही कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।