गुलाबी नगरी में खूब उड़े रंग- गुलाल, जमकर खेली होली

2016 holi celebration in jaipur
2016 holi celebration in jaipur

जयपुर। गुलाबी नगर में गुरूवार को रंगों का त्योहार होली खूब धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने जमकर रंगों गुलाल उड़ाया। चारों तरफ रंग और गुलाल उड़ता नजर आया। होली खेलने के बाद लोग अपने रिश्तेदारों और परिचितों से रामाश्याम करने उनके घर पहुंचे।

इससे पहले बुधवार की शाम को शुभ बेला में होलिका दहन हुआ। महिलाओं ने होलिका का विशेष रूप से पूजन किया वहीं आगामी दिनों में आने वाली गणगौर पूजन की तैयारी भी शुरू कर दी। शांति व्यवस्था के लिए हुड़दंगियों पर नकेल रही। पुलिस का खौफ भी बना रहा।

सुबह से ही उडऩे लगे रंग गुलाल

शहर में गुरूवार को रंगों गुलाल उडऩे का सुरूर सुबह से ही शुरू हो गया। बच्चों से लेकर बड़ों ने भी जमकर होली का आनंद लिया। सडक़ों पर बाइक सवार युवकों ने जहां धमाल मचाया वहीं युवतियां भी पीछे नहीं रही। होली खेलने के बाद दोपहर बाद में लोगों ने रामाश्यामा करना शुरू किया। परिचितों व रिश्तेदारों से मिलने पहुंचे और होली की बधाईयां दी। लोगबाग एक दूसरे से गले मिलते देखे गए।

बाजार खुले: हालांकि होली के अवसर ज्यादातर बाजार बंद रहा, मगर रंगों गुलाल के लिए जगह जगह पर दुकानें सजी रही। दुकानों पर लोगबाग गुलाल व रंग खरीदते देखे जा रहे थे। इसके अलावा शहर में मिठाईयों की दुकानें भी सजी हुई थी।

हुड़दंगियों से निपटने के लिए जगह जगह पुलिस बल तैनात रहा। हर चौराहा व गली नुक्कड़ पर पुलिस के जवान तैनात रहे। कईयों को पुलिस ने पकड़ा मगर बाद में हिदायत देकर छोड़ भी दिया। शराब पीकर वाहन चलाने वालों से पुलिस ने सख्ती से निपटा।

Loading...