क्या सिखा रहा है 2020 और क्या सिख सकते है

2020-good-or-bad-year-in-hindi-kya-hoga-mera-future
2020-good-or-bad-year-in-hindi-kya-hoga-mera-future

करोना काल के समय सभी लोग अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित हैं और इस चिंता के विषय में सभी के मन में यह ख्याल है कि अब उनके भविष्य का क्या होगा कोरोनावायरस ने हर एक मनुष्य के वर्तमान और भविष्य को पूरी तरीके से चिंता में डाल दिया है ऐसे समय में सभी लोग सकारात्मक सोच रखते हुए एक बुरे वक्त से लड़ने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन क्या इस लड़ाई में सकारात्मक रखने वाले व्यक्ति का भविष्य कैसा होगा यह अपने आप में बहुत ही बड़ा सवाल है। और इस सवाल के जवाब के लिए आपको अपने आप पर पूरी तरीके से विश्वास रखना होगा और इस समय से लड़ने के लिए हर प्रकार की कोशिश करनी होगी।

इस समय में किसी और से ज्यादा खुद पर भरोसा ही आपको कामयाब बना कर रख सकता है। हो सकता है कि आप कई ऐसी परिस्थितियों से गुजर रहे हो जिसमें की आपकी सकारात्मक सोच नकारात्मक में परिवर्तित होने लगी है लेकिन यदि आप अपनी सोच को सकारात्मक ही रखेंगे तो जरूर ही आप इस बुरे वक्त को भी निकाल लेंगे।

साल 2020 काफी बुरी चीजें लेकर आया लेकिन इसमें सबसे अच्छी चीज यह भी है कि आपको इस बुरे वक्त से आगे के वक्त को सुधारने का एक मौका मिला है आपको आगे की परिस्थिति को संभालने के लिए एक सबक मिला है। चाहे वह आपके व्यवसाय के लिए हो कि आपकी नौकरी के लिए कि आपके जीवन के लिए या आपके स्वास्थ्य के लिए।

यह समय बहुत कुछ सिखा गया है इसी के चलते हैं ना केवल आम आदमी बल्कि कई बड़ी हस्तियों ने भी इस समय में अपनी जान गवा दी कुछ तो ऐसे थे जो कि कोरोना की लड़ाई में हार गए और कुछ ऐसे थे जो कि डिप्रेशन का शिकार हुए और उन्हें आत्महत्या करना ही बेहतर लगा इसका मतलब यह नहीं है कि यहां केवल बात सुशांत सिंह राजपूत की बात हो रही है बल्कि कई ऐसे कलाकार और कहीं ऐसे बड़ी हस्तियां हैं जो इस समय में अपने आप को संभाल नहीं पाय और इसी के चलते हैं।

2020 में बॉलीवुड के कई कलाकारों का पर्दाफाश हुआ जिसके चलते उनकी असलियत भी सामने आई हालांकि इसको लेकर अभी भी उन पर कई सवाल उठे हुए हैं क्योंकि कई बड़ी-बड़ी बॉलीवुड हस्तियां इन दिनों नशे की उच्च श्रेणी वाले पदार्थों के सेवन करने के आरोप में फंसे हुए हैं। इसमें से कितने ऐसे भी होंगे जो कि अभी तक लोगों के सामने नहीं आए हैं लेकिन जो सामने आ गए हैं उनकी बहुत ही तेजी से निंदा हो रही है।

यदि आप बहुत ही गहराई में जाकर सोचते हैं तो आपको समझ में आएगा कि यह सब हर एक इंसान के लिए सबक है। समय कैसा भी हो और मुश्किल कैसे भी हो अच्छे बुरे परिस्थिति सभी के लिए आते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने इस समय में आम इंसानों का काफी फायदा होता है चाहे वह राजनीतिज्ञ हो या कोई दुकानदार पर जरूरी है कि आपको इस वक्त से निकलना है और अपनी सोच सकारात्मक रखने में अपने आसपास होती हर एक घटना को हरेक गतिविधि को एक प्रेरणा के रूप में लेना है।