एक दिवसीय विश्वकप में दर्शक संख्या ने बनाए कीर्तिमान

मुबंई। आईसीसी और उसके प्रसारण साझेदार डिज्‍़नी स्टार के अनुसार, भारत में 2023 पुरुष वनडे विश्व कप ने स्टेडियम में उपस्थिति और प्रसारण व्‍यूअरशिप की संख्या के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

आईसीसी ने कहा कि भारत के मैदानों पर हुए 48 मैचों को सबसे अधिक 1,250,307 दर्शकों ने देखा जिससे ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूज़ीलैंड में 2015 विश्‍व कप के 1,016,420 दर्शकों की संख्‍या का रिकॉर्ड टूट गया।

डिज़्नी स्टार ने कहा कि टूर्नामेंट के छह हफ्तों में विश्व कप के लिए 51.8 करोड़ ट्यूनिंग के साथ भारत में रैखिक टेलीविजन दर्शकों की संख्या आधे अरब से अधिक हो गई है। भारत में ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) के आंकड़ों के अनुसार, टीवी पर कुल ख़पत 422 (अरब मिनट थी, जो इसे अब तक का सबसे बड़ा विश्व कप बनाती है।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हुआ विश्‍व कप फ़ाइनल टीवी पर 30 करोड़ लोगों ने देखा, जो 13 करोड़ अधिक था, जिससे डिज्‍़नी स्‍टार के मुताबिक यह सबसे अधिक टीवी पर देखा जाने वाला क्रिकेट मैच बना। फ़ाइनल में डिजिटल व्‍यूअरशिप का रिकॉर्ड भी टूटा। डिज्‍़नी + हॉटस्‍टार पर 5.9 करोड़ व्‍यूअरशिप मिली जो सबसे बड़ा लाइव स्‍पोर्ट्स इवेंट बन गया।