गुरु हनुमान अखाड़े में चयन ट्रायल में चुने गए 25 प्रतिभाशाली पहलवान

25 talented wrestlers selected in selection trial in Guru Hanuman Akhara
25 talented wrestlers selected in selection trial in Guru Hanuman Akhara

नई दिल्ली। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के उत्तरी क्षेत्र की अखाड़ा योजना के तहत राजधानी के ऐतिहासिक गुरु हनुमान अखाड़े में दो दिवसीय चयन ट्रायल के दूसरे दिन शुक्रवार को 25 प्रतिभाशाली पहलवानों का चयन किया गया। इस चयन ट्रायल में दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के 8-16 वर्ष तक के कुल 38 पहलवानों ने हिस्सा लिया।

गुरु हनुमान अखाड़े के संचालक और द्रोणाचार्य अवार्डी महासिंह राव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि चयन प्रक्रिया की टीम के सदस्यों ने बड़ी बारीकी से इन होनहार पहलवानों के प्रदर्शन पर नजर रखी और 25 पहलवानों का चयन किया। महासिंह ने बताया कि वैसे इस योजना के तहत 20 पहलवानों का चयन किया जाना है। उन्होंने कहा कि पांच रिजर्व पहलवानों का भी चयन किया गया है ताकि यदि कोई पहलवान किसी वजह से हटता है तो उसकी जगह दूसरे पहलवान को लिया जा सके। उन्होंने बताया कि वह भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान से सीटें बढ़ाने का आग्रह करेंगे।

जिन पहलवानों का चयन किया गया है उनमें सागर भारती, शौर्य कुमार, अंकुश, गौरव गोस्वामी, जैदान अली, लक्ष्य, रोहित, अभिजीत सोइन, रूसी चौधरी, रहबर हुसैन, यश गहलोत, मोहित, हरदेव राणा, हितेश वत्स, अभिषेक तोमर, युगराज मान, चिंटू, आयुष, मोहित, अरबाज, ध्रुव अहलावत, कृष, रोहित, विवेक और गौरव शामिल हैं। महासिंह ने बताया कि चयनित पहलवानों को हर महीने एक हजार रुपये, स्पोर्ट्स किट और कुश्ती प्रतियोगिताओं के समय भत्ता साई की तरफ से दिया जाएगा।