वृद्धजनों के लिए 250 स्वास्थ्य देखभाल केंद्र शुरू: अनुपमा पटेल

नयी दिल्ली । सरकार ने आज कहा कि देश में वृद्धजनों की संख्या लगातार बढ़ रही है और उनकी देखभाल के लिए सरकार ने 591 जिलों में राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम आरंभ करने की घोषणा की है जिसके तहत 250 केंद्रों का संचालन शुरू किया जा चुका है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुपमा पटेल ने लोकसभा में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी देते हुए बताया कि वृद्धजनों की देखभाल सरकार का दायित्व है और इसके निर्वहन के लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि 250 केंद्रों का संचलान आरंभ करने के बाद अब शेष केंद्रों को जल्द शुरू करने के लिए राज्य सरकारों से बातचीत की जा रही है।

उन्होंने कहा कि वृद्धजनों को प्रभावित करने वाले रोगों के कारणों के बारे में देश में अध्ययन कर आंकड़ा जुटाया जा रहा है। आंकड़े जुटाने के लिए पहले चरण में चुने गये 16 राज्यों में इस संबंध में अध्ययन का कार्य पूरा हो चुका है और उसके आधार पर वृद्धजनों के स्वास्थ्य, सामाजिक तथा आर्थिक सुख को लेकर प्रमुख संकेतकों के तथ्य पत्रों को तैयार किया गया है। वृद्धजनों को लेकर यह विशिष्ट कार्य हो रहा है और इसके पूरा होने के बाद इस दिशा में यह दुनिया का सबसे बड़ा काम होगा।