श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 199 रन से हरा जीती टेस्ट सीरीज

2nd Test : Sri Lanka beat South Africa by 199 runs in Colombo

कोलंबो। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 199 रन से हराकर दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें दिन सोमवार को आधे दिन से अधिक का खेल शेष रहते ही मैच जीत लिया और दो टेस्टों की सीरीज़ में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली।

कोलंबो के सिंघलीज़ स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड पर खेले गए दूसरे टेस्ट में 490 रन के बड़े लक्ष्य का सामना कर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आखिरी दिन सुबह के सत्र में थोड़ा सा संघर्ष दिखाया लेकिन आखिरी पांच विकेट सस्ते में गंवा दिए और पूरी टीम दूसरी पारी में 86.5 ओवर में 290 रन पर ढेर हो र्गइ।

दक्षिण अफ्रीका के लिए थियूनिस डी ब्रुएन ने सर्वाधिक 101 रन की पारी खेली। उन्होंने 232 गेंदों में 12 चौके लगाये। तेम्बा बावूमा ने 98 गेंदों में चार चौके लगाकर 63 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए यह दूसरा मौका था जब उसने श्रीलंकाई जमीन पर स्पिनरों के हाथों मैच में सभी 10 विकेट गंवा दिए।

सुबह दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत कल के 139 रन पर पांच विकेट से की थी लेकिन उसने फिर कुछ संघर्ष करते हुए 151 रन और जोड़े। कल के नाबाद बल्लेबाज़ बुएन ने 45 रन और बावुमा ने 14 रन से अपनी पारियों को आगे बढ़ाया और 123 रन की साझेदारी कर स्कोर को कुछ सम्मानजन स्तर तक पहुंचाया। लेकिन टीम फिर 290 पर ढेर हो गई।

श्रीलंका के रंगना हेरात ने 98 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट लिए। इसके अलावा दिलरूवान परेरा और अकीला धनंजय ने दो दो विकेट लिये। श्रीलंका के लिये पहली पारी में 53 रन और दूसरी पारी में 85 रन लेने वाले दिमुथ करूणारत्ने को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज़ चुना गया है।