प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 3.16 लाख प्लेसमेन्ट

3.16 lakh placements under the Prime Minister's Skill Development Plan3.16 lakh placements under the Prime Minister's Skill Development Plan
3.16 lakh placements under the Prime Minister’s Skill Development Plan

सबगुरु न्यूज़, नई दिल्ली | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत फरवरी 2018 तक 3,16,671 प्लेसमेन्ट्स किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (2016-20) के तहत अल्प-कालिक प्रशिक्षण प्रोग्राम (एसटीटी) एक प्रभावी और मांग-उन्मुख पहल है जो उम्मीदवारों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करती है।अल्प-कालिक प्रशिक्षण प्रोग्राम के तहत अब तक 13 लाख उम्मदवारों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है, इनमें से 9 लाख उम्मीदवारों को फरवरी 2018 तक प्रमाणपत्र भी दिए जा चुके हैं। 5.98 लाख उम्मीदवारों को प्लेसमेन्ट दिया गया है जिन्हें नवेबर 2017 के अंत तक प्रमाणपत्र दिए जा चुके थे। जिन उम्मीदवारों को नवम्बर 2017 के बाद प्रमाणपत्र दिए गए, उनके प्लेसमेन्ट का काम अभी जारी है।

इस योजना के तहत प्लेसमेन्ट को दो श्रेणियों में बांटा गया है- वेतन और स्व-रोजगार। तकरीबन 76 फीसदी उम्मीदवारों को वेतन वाली श्रेणी में नौकरी दी गई है और 24 फीसदी स्व-रोजगार/ उद्यमिता में काम कर रहे हैं।

जॉब्स की और अधिक जानकारी  के लिए यहां क्लिक करें 

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना उद्योग जगत की आवश्यकता के अनुरूप उम्मीदवारों को काम के लिए तैयार करती है। कौशल भारत मिशन उद्यमिता को भी बढ़ावा देता है, जिसें मुद्रा ऋण एवं अन्य वित्तीय प्रावधानों का भी समर्थन प्राप्त है।

अग्रवाल ने कहा, अपना काम करने वाले उम्मीदवारों को प्रोत्साहित किया जाता है और उद्यमी मित्र पोर्टल के माध्यम से मुद्रा ऋण पाने में मदद की जाती है। वर्तमान में 10,000 से ज्यादा उम्मीदवारों ने इस ऋण के लिए आवेदन किया है।

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

एजुकेशन से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो