3rd T20: निर्णायक मैच आज, जानें दोनों टीमों की कमजोरियां और स्ट्रेंथ

3rd T20: Today's match, Learn the weaknesses and strengths of both teams
3rd T20: Today’s match, Learn the weaknesses and strengths of both teams

सबगुरु न्यूज़ | भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का निर्णायक ट्वंटी20 मैच आज केपटाउन में खेला जाना है। भारतीय समय के मुताबिक मैच रात में 9:30 बजे शुरू होगा। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है, तो ऐसे में ये मैच किसी फाइनल से कम नहीं होगा। दोनों टीमें जीत दर्ज करने के लिए एड़ी-चोटी का दम लगा देंगी। टेस्ट सीरीज दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से अपने नाम की, तो वहीं वनडे सीरीज में भारत ने मेजबान टीम को 5-1 से रौंद डाला था।

सीरीज के पहले दो मैच के बाद दोनों टीमों की कमजोरियां और स्ट्रेंथ सामने आ चुकी हैं। ऐसे में जो भी टीम अपनी कमजोरियों पर बेहतर काम करके दूसरी टीम की स्ट्रेंथ पर वार करेगी, वही चैंपियन होगी। टी20 सीरीज में अभी तक विराट का बल्ला शांत रहा है, ऐसे में भारतीय फैन्स उम्मीद लगाए बैठे हैं कि निर्णायक मैच में विराट धमाकेदार पारी खेलें।

1- टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का बल्ला इस दौरे पर ज्यादातर मौकों पर शांत ही रहा है। रोहित पिछले टी20 मैच में बिना खाता खोले ही आउट होकर लौट गए थे, ऐसे में उनका खराब फॉर्म टीम इंडिया की एक बड़ी कमजोरी साबित हुई है। तीसरे टी20 मैच में भी अगर रोहित नहीं चलते हैं तो टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर पर एक्स्ट्रा दबाव आ जाएगा।

2- चहल जिस तरह से पिछले मैच में महंगे साबित हुए, उससे उनके कॉन्फिडेंस पर जरूर असर पड़ा होगा। हालांकि उनकी गेंदबाजी में मौसम का भी बड़ा हाथ रहा था, लेकिन तीसरे मैच में चहल को अपनी रणनीति बदलनी पड़ सकती है।

3- जसप्रीत बुमराहह दूसरे टी20 मैच में पेट में स्टिफनेस के चलते नहीं खेल पाए थे, उनका अनफिट रहना, टीम इंडिया के लिए कमजोर पक्ष साबित हो सकता है। वो अगर तीसरा मैच खेलते हैं तो ये टीम इंडिया का मजबूत पक्ष होगा, लेकिन अगर नहीं खेलते हैं तो एक बार फिर भारत को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

ये हैं दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमजोरियां…

1- चोट की समस्या से दक्षिण अफ्रीकी टीम लगातार जूझ रही है। कप्तान फॉफ डुप्लेसी, क्विंटन डिकॉक के बाद एबी डिविलियर्स भी टी20 सीरीज से बाहर हो चुके हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए स्पिन आक्रमण का फेल होना उनकी कमजोरी साबित हो रहा है।

2- रोहित शर्मा की तरह जेजे स्मट्स अभी तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए हैं। इसके अलावा डेविड मिलर भी अभी तक दोनों मैच में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके हैं।

3- टी20 सीरीज में अफ्रीकी टीम की खोज रहे जूनियर डाला के अलावा कोई भी गेंदबाज अपने प्रदर्शन से अभी तक प्रभावित नहीं कर सका है, इसके अलावा टीम की फील्डिंग भी औसत दर्जे की रही है।

आगे जानें दोनों टीमों की स्ट्रेंथ के बारे में…

1- महेंद्र सिंह धोनी और मनीष पांडे ने जिस तरह से पिछले मैच में बल्लेबाजी की और पांचवें विकेट लिए नॉटआउट 98 रनों की साझेदारी निभाई, वो देखकर टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर को काफी मजबूती मिली है। भारत के लिए मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाजी एक बड़ा सिरदर्द बनी हुई थी।

2- भुवनेश्वर कुमार ने पहले मैच में पांच विकेट झटके थे, दूसरे मैच में उन्हें भले ही विकेट ना मिला हो, लेकिन वो बाकी गेंदबाजों से कम महंगे साबित हुए थे। भुवी की नकल बॉल टीम इंडिया की स्ट्रेंथ साबित हो सकती है।

3- कप्तान विराट कोहली का बल्ला वनडे सीरीज में खूब गरजा, लेकिन टी20 सीरीज में वो अभी तक 27 रन ही बना सके हैं। विराट इस सीरीज का अंत शानदार ढंग से करना चाहेंगे और अगर वो अपने रंग में नजर आए तो दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की बैंड बजना तय है। इसके अलावा टीम इंडिया की फील्डिंग इस पूरी सीरीज में अभी तक शानदार नजर आई है।

ये हैं दक्षिण अफ्रीका की स्ट्रेंथ –

1- सबसे पहला नाम यहां जूनियर डाला का लिया जाना चाहिए, जिन्होंने अपनी तेज गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। डाला अभी तक चार विकेट ले चुके हैं और ज्यादा महंगे भी साबित नहीं हुए हैं।

2- क्विंटन डिकॉक के चोटिल होने पर टीम में शामिल हुए हेनरिच क्लासेन ने सच में अपना क्लास दिखाया है, टीम इंडिया को अगर सीरीज जीतनी है तो इस बल्लेबाज के खिलाफ अलग रणनीति से उतरना होगा। ये बल्लेबाज निश्चित तौर पर दक्षिण अफ्रीका के सबसे मजबूत पक्ष में शुमार हैं।

3- कप्तान जेपी डुमिनी ने पिछले मैच में फॉर्म में वापसी की इसके अलावा सलामी बल्लेबाज हेंडरिक्स ने भी शानदार बल्लेबाजी की है। ऐसे में ये दोनों भी दक्षिण अफ्रीका की स्ट्रेंथ साबित हो सकते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो