ऑस्ट्रेलिया के जख्मों पर हार का नमक, 322 रन की करारी पराजय

south africa beat australia by six wickets
south africa beat australia by six wickets

केप टाउन। अपने कप्तान स्टीवन स्मिथ के बॉल टेंपरिंग में दोषी पाए जाने और उन पर एक टेस्ट का प्रतिबन्ध लगने के ऑस्ट्रेलिया के जख्मों पर दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को 322 रन की करारी पराजय का नमक छिड़क दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 373 रन बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के सामने 430 रन का लक्ष्य रखा लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम 39.4 ओवर में मात्र 107 रन पर ढेर हो गयी। दक्षिण अफ्रीका ने 322 रन की बड़ी जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।

तेज गेंदबाज मोर्न मोर्कल ने घातक गेंदबाजी करते हुए मात्र 9.4 ओवर में 23 रन देकर पांच विकेट झटक लिए जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महराज को 32 रन पर दो विकेट मिले। कैगिसो रबादा ने 31 रन पर एक विकेट लिया।

बॉल टेंपरिंग में दोषी पाए जाने के बाद इस मैच में अपनी कप्तानी गंवाने और एक टेस्ट का प्रतिबन्ध झेल रहे स्मिथ इस झटके से उबर नहीं सके और 21 गेंदों में मात्र सात रन ही बना सके।

मैदान पर बॉल टेंपरिंग को अंजाम देने वाले युवा ओपनर कैमरून बेनक्राफ्ट 64 गेंदों में 26 रन बना कर रन आउट हो गए। इस मैच में उप कप्तानी गंवाने वाले ओपनर डेविड वार्नर ने 67 गेंदों का सामना करते हुए सर्वाधिक 32 रन बनाए।

मैच के शेष समय के लिए कप्तान नियुक्त किए गए विकेटकीपर टिम पेन नौ रन बना कर नाबाद पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टेंपरिंग की योजना मैच जीतने के लिए बनाई थी लेकिन उसे 322 रन की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने अपने सभी 10 विकेट 19.4 ओवर में मात्र 50 रन जोड़कर गंवाए। मोर्कल को मैच में उनके नौ विकेटों के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने कल के पांच विकेट पर 238 रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरी पारी में 373 रन बनाए। एबी डिविलियर्स ने 63, क्विंटन डी कॉक ने 65 और वेर्नोन फिलेंडर ने 52 रन बनाए। जोश हैजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लियोन ने तीन-तीन विकेट लिए।