40 हजार धावकों के साथ दौड़ेगी दिल्ली

40 thousand runners will run in Airtel Delhi Half Marathon
40 thousand runners will run in Airtel Delhi Half Marathon

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली 40 हजार से ज्यादा धावकों के साथ रविवार की सुबह जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन के 15वें संस्करण में दौड़ेगी।

आईएएएफ गोल्ड लेबल प्राप्त इस प्रतिष्ठित हाफ मैराथन में इस बार रिकार्ड संख्या में धावक हिस्सा ले रहे हैं जबकि एक समय दुनिया की सबसे तेज़ महिला धावक अमेरिका की कार्मेलिटा जैटर इस रेस की इंटरनेशनल ब्रांड एम्बेसेडर हैं। रेस की शुरूआत नेहरू स्टेडियम से होगी और यह नेहरू स्टेडियम पर ही समाप्त होगी। रेस में हिस्सा ले रहे 40 हजार से अधिक धावकों के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

दिल्ली हाफ मैराथन में कुल 2,75000 डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी। पुरूष और महिला विजेता को 27-27 हजार डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी जबकि भारतीय पुरूष और महिला विजेता को 3.50 लाख रूपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। इसके अलावा नया कोर्स रिकार्ड बनाने पर एलीट और भारतीय रेसरों को बोनस भी मिलेगा।

यह रेस नेहरू स्टेडियम से शुरू होकर दिल्ली के लुटियंस जोन के महत्वपूर्ण स्थानों इंडिया गेट, संसद भवन, लोधी गार्डन और दिल्ली गोल्फ क्लब के पास से गुजरते हुये नेहरू स्टेडियम पर समाप्त होगी।

राजधानी के इस महत्वपूर्ण वार्षिक इवेंट में हाफ मैराथन के अलावा 10 किलोमीटर रेस, ग्रेट दिल्ली रन, सीनियर सिटीजन दौड़ और चैंपियंस विद डिसएबिलिटि रेस होगी। हाफ मैराथन में एलीट और एमेच्योर एथलीटों को मिलाकर कुल 13,115 एथलीट हिस्सा लेंगे।

10 किलोमीटर ओपन रेस में 8553, ग्रेट दिल्ली रन में 16962, सीनियर सिटीजन दौड़ में 1430 और चैंपियंस विद डिसएबिलिटी में 573 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इस रेस में कोर्स रिकार्ड इथोपिया के गुए अडोला के नाम हैं जिन्होंने 2014 में 59.06 मिनट का समय लिया था।