यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 400 के पार

410 people coronavirus infected in Uttar Pradesh
410 people coronavirus infected in Uttar Pradesh

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना पाजीटिव के 67 नये मामले मिलने के बाद राज्य में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की तादाद बढ़ कर 410 हो गयी है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरूवार को यहां पत्रकारों को बताया कि राज्य में अब तक मिले कोरोना संक्रमित कुल मामलों में तब्लीगी जमात से जुड़े मामलों की तादाद 221 हो गयी है। इनमे से बस्ती,मेरठ,वाराणसी और आगरा में एक एक मरीज की मृत्यु हो चुकी है हालांकि अब तक मिले मरीजों में 31 पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि 15 जिलों के अधिकारियों को हाटस्पाट क्षेत्रों में किसी प्रकार की गतिविधि पर रोक लगाने को सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है। इन स्थानों पर लोगों को जरूरत की चीजे डोर स्टेप पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं। कोरोना के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में सैनीटाईजेशन का काम जोर शोर से जारी है।

उन्होने कहा कि राज्य में अब तक लाकडाउन का उल्लघंन करने वाले 39857 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है। अब तक ऐसे लोगों के विरूद्ध 12236 एफआईआर दर्ज की गयी हैं जबकि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले लोगों के खिलाफ 78 एफआईआर दर्ज की गयी हैं।

अवस्थी ने कहा कि राज्य में लाकडाउन के दौरान अपरिहार्य कारणों से सड़कों पर निकलने वालों के लिये मास्क धारण करना जरूरी कर दिया गया है। लोगों से बार बार अपील की जा रही है कि वे लाकडाउन के नियमों का पालन करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।