राजस्थान में वार्डों के उपचुनाव के लिए 43 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

जयपुर। राजस्थान के नौ जिलों की नगरपालिकाओं में छबीस जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए 43 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव चित्रा गुप्ता ने बताया कि नौ जिलों की 16 नगरपालिकाओं के 18 वार्डों में होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 60 उम्मीदवारों ने 67 नामांकन पत्र दाखिल किए गए। संवीक्षा और नाम वापसी के बाद 43 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं, जबकि एक उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिया गया है।

गुप्ता ने बताया कि चुनाव चिह्वों का आवंटन 20 जुलाई को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 26 जुलाई को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान किया जाएगा, जबकि 28 जुलाई को प्रातः 8 बजे से मतगणना होगी।

उन्होंने बताया कि चूरू के रतन नगर और हनुमानगढ़ की भादरा नगरपालिका में अध्यक्ष पद के लिए पांच अगस्त को चुनाव होगा। उन्होंने मतदाताओं से कोविड-19 संबंधी सभी गाइड लाइन की पालना के साथ मतदान करने की अपील की है।

अजमेर : उपचुनाव के लिए नाम वापसी के बाद तस्वीर हुई साफ

26 जुलाई को होने जा रहे निकायों के उपचुनाव के लिए नाम वापसी के अंतिम दिन आज स्थिति साफ हो गई है। अजमेर नगर निगम वार्ड 28 तथा किशनगढ़ नगर परिषद् वार्ड 46 के लिए इण्डियन नेशनल कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर होगी।

अजमेर के उपनिर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त क्लकटर कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि अजमेर में कांग्रेस से बेला शर्मा तथा भाजपा से गीता जांगिड़ के बीच सीधा मुकाबला है। यहां किसी अन्य ने नामांकन पत्र भी दाखिल नहीं किया था जबकि किशनगढ़ में चार लोग ने नामांकन दाखिल किया था, उनमें से दो निर्दलीय ने आज नाम वापस ले लिया। इस तरह यहां भी दोनों मुख्य दलों के प्रत्याशियों के बीच ही मुकाबला होगा। उन्होंने बताया कि मतदान 26 जुलाई को कराया जाएगा जबकि 28 जुलाई को परिणाम घोषित होंगे।