दिल्ली : अनाज मंडी में 4 मंजिला इमारत में आग, 40 से अधिक की मौत

नई दिल्ली। दिल्ली के रानी झांसी रोड के निकट अनाज मंडी में एक इमारत की चौथी और पांचवीं मंजिल पर रविवार सुबह भीषण आग लग गई जिसमें कम से कम 43 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई और करीब 15 लोगों की हालत गंभीर है। मृतकों की संख्या बढने की संभावना जताई गई है। फैक्टरी मालिक के भाई को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

जिस फैक्ट्री में लगी उसमें स्कूल बैग, बोतल और अन्य तरह की चीजें जमा की गईं थी। यह फैक्ट्री आवासीय इलाके में चलाई जा रही थी। झुलसे लोगों को राम मनोहर लाल लोहिया, हिंदू राव अस्पताल, सफदरजंग, लेडी हार्डिंग और लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

पुलिस के अनुसार आग लगने के कारणों का फिलल पता नहीं चल पाया है। मौके पर एनडीआरएफ, पुलिस और फोरेंसिक टीम पहुंच कर आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने से हुई है।

अग्निशमन अधिकारी के अनुसार घटना की जानकारी सुबह पांच बजकर 20 मिनट के करीब मिली और इसके बाद तुरंत दमकल विभाग की 30 से अधिक गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है।

केजरीवाल ने अग्निकांड घटनास्थल का दौरा किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को रानी झांसी रोड के निकट अनाज मंडी में अग्निकांड घटनास्थल एवं लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल का दौरा किया और घायलों का हालचाल जाना।

केजरीवाल ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद एलएनजेपी जाकर घायलों से मुलाकात की। उन्होंने यहां चिकित्सकों से भी बातचीत कर घायलों का हालचाल जाना। इस बीच दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए और घायलों को एक-एक लाख रुपए राहत राशि देने की घोषणा की है।

अनाज मंडी आग हादसे पर सोनिया ने जताया शोक

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली के अनाज मंडी आग हादसे में मारे गए लोगों के प्रति शाेक व्यक्त किया है और संवेदना जताई है।

गांधी ने सुबह एक संदेश में कहा कि उनकी संवेदनायें पीड़ित परिवारों के साथ है। उन्होंने आशा जतायी कि हादसे से प्रभावित ज्यादातर लोगों को बचा लिया जाएगा और घायलों काे तेजी से चिकित्सा उपलब्ध करायी जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने केंद्र और राज्य सरकारों से प्रभावितों और उनके परिजनों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने को कहा है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भी आग हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि दिल्ली के अनाज मंडी में, भीषण आग लगने से कईयों की मौत और अनेक लोगों के घायल हाेने की खबर से आहत हूं। मैं मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।