सीरिया में कुर्द लड़ाकों के हमले में 45 लोगों की मौत, 244 घायल : तुर्की

45 killed, 244 injured in Kurdish fighters attack in Syria says Turkey
45 killed, 244 injured in Kurdish fighters attack in Syria says Turkey

अंकारा। तुर्की की सेना की ओर से सीरिया में अक्टूबर के पहले सप्ताह में शुरू किए गए अभियान से अब तक कुर्द लड़ाकों ने कम से कम 45 नागरिकों की हत्या की है अथवा 244 लोगों को घायल किया है। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

रक्षा मंत्रालय ने टि्वटर पर लिखा, “नौ अक्टूबर से पीकेके/वाईपीजी लड़ाकों ने कई बार आम नागरिकों को निशाना बनाकर कार बम धमाके किए हैं जिसमें 23 निर्दोष लोगों की मौत हो गयी और 55 अन्य घायल हो गए। जबकि तुर्की की सीमा में दागे गए रॉकेट और मोर्टार हमलों में 22 लोगों की मौत हो गयी और 189 अन्य घायल हो गए।”

तुर्की ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व वाली सेना और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हमले कर ऑपरेशन पीस स्प्रिंग नामक अपने सैन्य अभियान की शुरुआत की थी। तुर्की का कहना था कि वह अपनी सीमा के नजदीक सुरक्षित क्षेत्र बनाने के लिए यह हमले कर रहा है। तुर्की के इस सैन्य अभियान की अरब लीग, यूरोपीय संघ के सदस्यों समेत पश्चिमी देशोंं ने भी आलोचना की थी।

गौरतलब है कि अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाके सीरिया में अपने सहयोगियों के साथ इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ रहे हैं। सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में इस समय कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व वाली सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) का नियंत्रण है, तुर्की का मानना है कि यह वाईपीजी लड़ाकों जैसे पीकेके से संबंधित है। सीरिया की मौजूदा सरकार ने तुर्की के इस सैन्य अभियान की कड़ी निंदा की थी।