सीएस की परीक्षा के लिए देशभर में 45 नये परीक्षा केंद्र

45 new examination centers across the country for CS exam
45 new examination centers across the country for CS exam

नई दिल्ली। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए दिसंबर में होने वाली कंपनी सचिव (सीएस) की परीक्षाओं के लिए देशभर में 45 नए परीक्षा केंद्र खोलने का निर्णय लिया है।

आईसीएसआई के अध्यक्ष आशीष गर्ग ने मंगलवार को यहां बताया कि इन नये केंद्रों के खुलने से मौजूदा 172 परीक्षा केंद्रों में भीड़भाड़ को रोका जा सकेगा, साथ ही ‘फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल’ पाठ्यक्रमों के लगभग एक लाख परीक्षार्थियों को सीएस परीक्षा देने में आसानी होगी। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर परीक्षा आयोजित करने के लिए सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के प्रयास में कंपनी सचिव परीक्षा के लिए देश भर में 45 नये परीक्षा केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। सीएस परीक्षा दिसंबर 2020 की परीक्षाएं 21 से 30 दिसंबर 2020 तक आयोजित होंगी।

गर्ग ने बताया कि 45 केंद्रों में से 19 केंद्र नए शहरों में खोले जायेंगे और शेष 26 केंद्र भुवनेश्वर, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, नवी मुंबई, ठाणे और मुंबई जैसे मौजूदा परीक्षा केंद्रों के विभिन्न क्षेत्रों में खोले गए हैं।

दिसंबर 2020 में भाग लेने वाले ऐसे सभी छात्र जो पहले से चयनित केंद्रों के स्थान पर नया केंद्र चयन करना चाहते हैं उनके लिए नए परीक्षा केंद्रों के चयन और परिवर्तन की सुविधा 26 सितंबर से नौ अक्टूबर 2020 तक उपलब्ध होगी। यह सुविधा ऐसे सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र के एक बार के परिवर्तन के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी। नए अतिरिक्त केंद्रों की सूची संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध है।