गोरखपुर संसदीय सीट के उपचुनाव में 47.45 प्रतिशत मतदान

47.45 percent polling in Gorakhpur parliamentary seat
47.45 percent polling in Gorakhpur parliamentary seat

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर संसदीय क्षेत्र के लिए रविवार को हुए उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 47.45 प्रतिशत मतदान हुआ।

जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि मतदान शांतिपूर्व सम्पन्न हो गया है और क्षेत्र के कुछ बूथों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब होने की सूचना मिली थी जिसे तत्काल ठीक करा दिया गया।

उन्होंने बताया कि गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में पड़ने वाले पांच विधान सभाओं में सबसे अधिक मतदान पिपराइच में 52.24 प्रतिशत और सबसे कम गोरखपुर .शहर विधान सभा में 37.76 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार सहजनवा में 50.07, कैम्पियरगंज में 49.43 और गोरखपुर ग्रामीण विधान सभा में 45.74 प्रतिशत मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि 50 बूथों की वेबकास्टिंग कराई गई है।

गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 19 लाख पांच हजार मतदाता थे जिसमें 47.45 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अर्जुन पंकज ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ है और कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

चुनाव मैदान में कुल 10 उम्मीदवार थें लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी उपेन्द्र शुक्ल और बसपा, निषाद, पीस पार्टी समर्थित समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार प्रवीण निषाद के बीच दिखाई दे रहा है।

गौरतलब है कि गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्ष 1998 से लगातार पांच बार भाजपा के सांसद रहे और उनको उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने जाने इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ है। मतगणना 14 मार्च को होगा1