सरकारी स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी : डोटासरा

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आज विधानसभा में कहा कि प्रदेश की सरकारी स्कूलों में खाली पड़े चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पदों पर भर्ती शीघ्र ही प्रस्ताव एवं नियमों में संशोधन करके की जाएगी।

डोटासरा ने प्रश्नकाल में विधायक हाकम अली खान के इस बारे में पूछे गए प्रश्न के जवाब में यह बात कही। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सरकारी विद्यालयों में 25 हजार 859 पद स्वीकृत है और इनमें 18 हजार 330 पद खाली है। उन्होंने कहा कि सरकार भी यह पद भरना चाहती हैं और इसके लिए शीघ्र ही प्रस्ताव एवं नियमों में संशोधन करके भर्ती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस बारे में वित्त विभाग से बात की गई है और आश्वासन दिया गया है कि जल्द ही नियमों में आवश्यक संशोधन करके भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री से भी आग्रह करते है कि नियमों में जल्द संशोधन करके चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती हो। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में एक परिपत्र निकाल कर सेवानिवृत लोगों को भी लेने का प्रावधान किया गया और 312 ऐसे लोगों को लिए भी हैं लेकिन ये पर्याप्त नहीं हैं।

डोटासरा ने खान ने पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि स्कूलों में कंपोजिट ग्रांट राशि दी जा रही हैं और दस प्रतिशत स्वीकृति का प्रावधान हैं और स्कूलों में सफाई हो रही है।