सूर्यरथ सप्तमी पर 5 लाख लोगों ने किया सूर्यनमस्कार

5 lakh people performs Surya Namaskar on suryarath Saptami in rajasthan
5 lakh people performs Surya Namaskar on suryarath Saptami in rajasthan

जयपुर। सूर्यरथ सप्तमी पर बुधवार को जयपुर सहित पूरे प्रदेश में लाखों लोगों ने सूर्यनमस्कार किया। जयपुर में 500 से अधिक स्कूलों में विद्यार्थियों ने सूर्यनमस्कार में भाग लिया।

मुख्य कार्यक्रम जयपुर के सेन्ट्रल पार्क में गुरूकुल योग संस्थान और क्रीडा भारती के संयुक्त तत्वावधान में हुआ। कार्यक्रम में शहर के डेढ दर्जन से अधिक विद्यालयों के सैकडों विद्यार्थियों के साथ विभिन्न योग सस्थानों के विद्यार्थियों तथा प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

5 lakh people performs Surya Namaskar on suryarath Saptami in rajasthan

क्रीडा भारती के राष्ट्रीय भारतीय उपाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय धावक गोपाल सैनी ने कहा की योग भारत की धरा से निकला है। हमें भी अपने नित्य जीवन मे योग को जोडना चाहिए। जिससें शरीर के साथ हमारा मन भी स्वस्थ रहेगा। सूर्य नमस्कार सम्पूर्ण योग का निचोड कहा गया है। नियमित सूर्यनमस्कार से हम लम्बी आयु प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम के संयोजक मेघ सिहं ने बताया कि आज सम्पूर्ण प्रदेश के लगभग सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयो एवं महाविघालयो के प्रांगण में सामूहिक सूर्य नमस्कार करवाया गया। जिसमें लगभग प्रदेश के 5 लाखा लोगों ने भाग लिया। सामूहिक सूर्य नमस्कार के इस कार्यक्रम में अनेक योग संस्थाओं का सहयोग एवं सहभाग भी प्राप्त हुआ है।

सेन्ट्रल पार्क में सामूहिक सूर्यनमस्कार के साथ योग संस्थानों के विद्यार्थियों में विभिन्न योग क्रियाओं का प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम में महेश्वरी शिक्षा समूह के मधुसूदन बियानी, जयपुर के महापौर अशोक लाहोटी, बीकानेर के महापौर नारायण चौपडा, क्रीडा भारती के जयपुर महानगर मंत्री अशोकवर्धन, डॉ. पीयूष त्रिवेदी, गजानंद यादव भी उपस्थित रहे।