5 चीजें जिन्‍हें मह‍िलाओं को रोज खाना चाहिए

5 चीजें जिन्‍हें मह‍िलाओं को रोज खाना चाहिए
5 चीजें जिन्‍हें मह‍िलाओं को रोज खाना चाहिए

SABGURU NEWS | नई दिल्ली महिलाओं को अपनी सेहत को लेकर हमेशा सजग रहना चाहिए। इसके लिए उन्हें अपने आहार को संतुलित रखना चाहिए ताकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिन और कैल्सियम मिल सकें।

इसके लिए महिलाओं को अनाज का सेवन करना चाहिए। साथ ही उन्हें सब्जियां और फल भी खूब खाना चाहिए। फलों में मौजूद फाइबर देता जरूरी पोषण देता है और इसलिए रोजाना फलों का सेवन बेहद जरूरी होता है।

खाना नहीं खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और कई प्रकार की बीमारियां शुरू हो जाती हैं। इसलिए स्वस्थ और छरहरी काया के लिए योगा और एक्सरसाइज के अलावा स्वस्थ‍ आहार भी बहुत जरूरी होता है। वैसे घर के पुरुष अगर महिलाओं की डाइट पर थोड़ा ध्‍यान दें तो उनकी सेहत की काफी समस्‍याएं ऐसे ही दूर हो जाएंगी। आइए जानते हैं महिलाओं के लिए उन 5 बेहतरीन आहारों के बारे में जिनका आपके आहार में होना जरूरी है –

1. फल –
महिलाओं को सेहतमंद रहने के लिए हर रोज एक फल जरूर खाना चाहिए। फलों में विटामिन, कैल्शियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। फल खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है । साथ ही सामान्य बीमारियों के अलावा गंभीर बीमारियां जैसे डायबिटीज, कैंसर आदि के होने की संभावना कम होती है। इसलिए फल को रोजाना आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। मौसमी फलों और उसके जूस का सेवन आपको बीमारियों से दूर रखता है।

2. सब्जियां –
महिलाओं को अपनी डाइट में हरी और सीजनल सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह शरीर को पोटैशियम, विटामिन और फाइबर प्रदान करते हैं। हरी और पत्‍तेदार सब्जियां जैसे पालक, पत्तागोभी, तोरी, करेला आदि खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है। हरी सब्जियों को खाने से आप तंदुरुस्त बनी रहती हैं। इसलिए हरी सब्जियों का जूस भी बनाकर पीया जा सकता है। पालक, पत्तागोभी, तोरी, करेला के जूस या सूप बनाकर पीना भी सेहत को दुरुस्त रखने में अहम योगदान निभाता है।

3. अनाज –
अनाज में सभी प्रकार के पोषक तत्व‍ मौजूद होते हैं। फाइबर, मिनेरल्स, विटामिन्स, कैल्शियम और प्रोटीन पिसे हुए अनाज की तुलना में साबुत अनाज में ज्यादा पाये जाते हैं। साबुत अनाज खाने से महिलाओं के शरीर को ऊर्जा मिलती है। वजन घटाने और बढ़ाने के लिए साबुत अनाज का इस्तेमाल किया जा सकता है। साबुत अनाज के रूप में ब्राउन चावल, गेहूं, जौ आदि का प्रयोग किया जा सकता है। अनाज को सेहत के लिहाज से दरकिनार नहीं किया जा सकता है। अंकुरित अनाज का सुबह-सुबह सेवन करना बेहद फायमंद होता है।

इस लड़के को मार मार के किया अधमरा कमज़ोर दिल वाले न देखे यह वीडियो

4. सलाद –
खाने के साथ या खाने से पहले सलाद को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए और खाना चाहिए। सलाद खाने के कारण महिलाएं ज्यादा खाने से बच सकती हैं जिससे मोटापा को कम करने में काफी मदद मिलती है। सलाद में खीरे, ककडी, टमाटर जैसे विटामिन वाले खाद्य-पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने से बीमारियां शरीर में नहीं फटकती है।

5. दूध दही –
साथ ही दूध और उससे बने खाद्य पदार्थों को डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए। दूध, दही और पनीर भी स्वस्थ आहार हैं। लंच में सलाद का सेवन जरूर करें। सलाद में शिमला मिर्च, खीरा, ककड़ी, सलाद का पत्ता, किशमिश और थोड़ा-सा नींबू डालकर खाएं। जिससे इसका स्वाद बढ जाएगा। लंच के साथ फलों का जूस भी लीजिए। रात के खाने में भी सलाद को शामिल कीजिए, इससे शरीर में अतिरिक्‍त वसा नही जाएगी जिससे मोटापा बढ़ने की संभावना कम होती है।

इस लड़की और लड़के को लोगो ने दोड़ा दोड़ा कर मारा || देखिये ये वीडियो