शिकागो में स्वतंत्रता दिवस परेड में गोलीबारी, 6 की मौत, 31 घायल

शिकागो। अमेरिका में इलिनोइस के उत्तरी उपनगर शिकागो के हाईलैंड पार्क में सोमवार सुबह स्वतंत्रता दिवस परेड के दौरान हुई गोलीबारी में कम से कम छह लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

इसके अलावा इस घटना में 31 अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 12 की हालत गंभीर है। शहर के अधिकारियों ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि संदिग्ध की उम्र 18 से 20 वर्ष के बीच है और वह श्वेत व्यक्ति है।

सिटी ऑफ हाइलैंड पार्क की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में सभी व्यक्तियों को सलाह दी गई कि वे शहरी इलाकों से बचें और आस-पास के स्थानों में शरण लें। बंदूकधारी अभी भी फरार है। मौके से एक तमंचा बरामद किया गया है। कानून प्रवर्तन एजेंसियां संदिग्ध की तलाश कर रही हैं। हाईलैंड पार्क शिकागो से 43 किमी उत्तर में स्थित है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार शिकागो के उत्तर में हाइलैंड पार्क में कार्यक्रम शुरू होने के लगभग 10 मिनट बाद अचानक गोली चलने के कई आवाजें सुनाई दीं। जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद ब्रैड श्नाइडर ने ट्वीट कर कहा कि स्वतंत्रता दिवस परेड के दौरान हाईलैंड पार्क में एक शूटर मारा गया। जब गोलीबारी शुरू हुई, उस समय मेरी अभियान टीम और मैं परेड की शुरुआत में इकट्ठा हो रहे थे। मेरी टीम और मैं सुरक्षित हूं। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और मेयर के संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा कि इस घटना में जान गंवाने और अन्य लोगों के घायल होने के बारे में जानकारी मिली। पीड़ित परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदना है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारे बच्चों, हमारे कस्बों, हमारे राष्ट्र को सुरक्षित बनाने के लिए मैं जो कुछ भी कर सकता हूं, वह करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराता हूं। बस बहुत है!

इस बीच हाईलैंड पार्क की मेयर नैन्सी रोटेरिंग ने कहा है कि चार जुलाई को होने वाले महोत्सव को रद्द कर दिया गया है। वहीं, इलिनोइस राज्य की पुलिस ने ट्वीट किया कि इलिनोइस राज्य पुलिस वर्तमान में हाईलैंड पार्क परेड में हुई गोलीबारी की घटना को लेकर हाईलैंड पार्क पीडी की सहायता कर रही है।

उन्होंने कहा कि जनता को हाईलैंड पार्क में सेंट्रल एवेन्यू और 2 सेंट के क्षेत्र में जाने से बचने की सलाह दी जाती है। सीबीएस ने हाईलैंड पार्क पुलिस के हवाले से बताया कि वह (पुलिस) अभी भी शूटर की तलाश कर रहे हैं, और इलाके के लोगों से जगह-जगह शरण लेने का आग्रह कर रही हैं।