विस्तारा एयरलाइन की केबिन क्रू ने की यौन उत्पीड़न की शिकायत

62 year old businessman held for sexually harassing Air Vistara cabin crew member
62 year old businessman held for sexually harassing Air Vistara cabin crew member

नई दिल्ली। विमान सेवा कंपनी विस्तारा के चालक दल की एक कर्मचारी के साथ उड़ान के दौरान यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है। मामले में प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है और दोष साबित होने पर आरोपी यात्री को छह महीने तक के लिए ‘नो फ्लाई सूची’ में भी डाला जा सकता है।

विस्तारा के प्रवक्ता ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि 24 मार्च को लखनऊ से दिल्ली आ रही उड़ान यूके 997 की चालक दल की एक कर्मचारी ने उड़ान के दौरान एक यात्री के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज की है।

विस्तारा में हम यात्रियों के ऐसे किसी भी दुर्व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करते जिससे हमारे कर्मचारियों और अन्य यात्रियों की सुरक्षा या सम्मान खतरे में पड़ जाए। हमने मामले की जानकारी पुलिस तथा अन्य संबद्ध एजेंसियों को दे दी है। मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

विस्तारा के एक अधिकारी ने बताया कि यदि यात्री को दोषी पाया जाता है तो हम निश्चित तौर पर उसका नाम ‘नो फ्लाई सूची’ में डालने की अनुशंसा करेंगे। फिलहाल हम जांच पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर हम इस संबंध में फैसला करेंगे।

नो फ्लाई सूची के नियमों के अनुसार यौन उत्पीड़न का दोषी पाये जाने पर आरोपी यात्री को छह महीने तक के लिए इस सूची में डाला जा सकता है। दिल्ली पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी यात्री 62 वर्षीय राजीव वसंत दानी है जो पुणे का रहने वाला है। उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 354ए के तहत मामला दर्ज किया गया है जिसमें अधिकतम तीन साल तक की सजा और जुर्माने का प्रावधान है।