लद्दाख में फंसे विदेशी पर्यटकों सहित 65 लोगों को बचाया

65 stranded passengers rescued, 13 airlifted in Ladakh
65 stranded passengers rescued, 13 airlifted in Ladakh

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में भारी हिमपात के कारण सदूरवर्ती इलाकों में फंसे विदेशी पर्यटकों सहित लगभग 65 लाेगों को बचाया गया और 13 लोगों को बाद में आपातकालीन चिकित्सा के लिए हवाई मार्ग से अस्पताल ले जाया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि इस क्षेत्र में 22 सितंबर के बाद से जारी भारी हिमपात के कारण लगभग 60 नेपाली कुली, एक फ्रांसीसी नागरिक, चार भारतीय नागरिक फंसे हुए है। ये सभी शिंकुला और जांस्कार होते हुए हिमाचल प्रदेश जा रहे थे।

उन्होंने कहा कि जांस्कार पुलिस थाने की पुलिस और स्थानीय निवासियों की मदद से यात्रियों को लखांग के पास काफी मेहनत के बाद खोजा गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को जिला प्रशासन और करगिल जिला पुलिस ने फंसे हुए लोगों को बचाया और गांव के पास ही उन्हें स्थानांतरित किया गया जहां उन्हें रहने, खाने और अन्य जरुरी वस्तुओं को उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा बर्फ में फंसे हुए लोगों में से अधिकतर पैर और अंगुलियों में शीतगलन (फ्रोस्टबाइट) से पीड़ित हैं।

जिला प्रशासन और कारगिल जिला पुलिस के प्रयासों से हेलीकॉप्टर से लोगों को बचाने की व्यवस्था की गई और 13 लोगों की गंभीर हालत को देखते हुए पाडुम जांस्कर और जांस्कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती किया गया।