66वीं राजस्थान राज्य सीनियर टेबिल टेनिस प्रतियोगिता का समापन

अजमेर। अजमेर के मूलचन्द चौहान इन्डोर स्टेडियम में 7 व 8 अगस्त को आयोजित 66वीं राजस्थान राज्य सीनियर टेबिल टेनिस प्रतियोगिता का समापन हुआ।

दो दिवसीय प्रतियोगिता में जोधपुर, सिरोही, पाली, अलवर, बीकानेर, जयपुर, चूरू, चितौडगढ, भीलवाड़ा, जालोर, उदयपुर, गंगानगर, भरतपुर, दौसा व आयोजक अजमेर जिले के कुल 86 प्रतिस्पर्धियों ने लगभग 25 हजार रूपए की प्राईजमनी वाली प्रतियोगिता में अपने पैडल्स के कौशल का परिचय दिया।

प्रथम दिन क्वालीफाईगं राउन्ड व स्टेज़ 2 के प्रीक्वार्टर फाईनल स्तर तक के मुकाबले खेले गए। दूसरे दिन प्रातःकालीन सत्र में क्वार्टर फाईनल व मध्यान्ह सत्र में सेमीफाईनल खेले गए।

महिला वर्ग के पहले सेमीफाईनल में जयपुर की नन्दिनी नागौरी ने चुरू की सारिका गुर्जर को 4-1 से परास्त किया वही दूसरे सेमीफाईनल में अजमेर की राधिका ने जयपुर की भारती से वाॅक ओवर प्राप्त किया।

फाइनल में नन्दिनी नागौरी, जयपुर ने राधिका शर्मा, अजमेर को 11-8, 11-7, 11-8, 8-11, 10-12, 11-8 से हराकर सत्र 2021 का महिला विजेता होने का गौरव प्राप्त किया।

पुरूष वर्ग के पहले सेमीफाईनल में अजमेर के हर्ष श्रीवास्तव ने अजमेर ही के ही समीर पाण्डे को 4-1 से परास्त किया वही दूसरे सेमीफाईनल में जयपुर के विवेक भार्गव ने अजमेर के शुभम ओझा को 4-1 से परास्त कर फाईनल में प्रवेश किया। फाइनल में हर्ष श्रीवास्तव, अजमेर ने विवेक भार्गव, जयपुर को 4-11, 14-12, 11-7, 14-12,11-6 से हराया।

पुरूस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि उप महापौर अजमेर नीरज जैन तथा विशिष्ट अतिथि पूर्व जिला चिकित्सा अधिकारी डा जितेन्द्र चौधरी, पूर्व आईएएस हनीफ मौहम्मद, जेपी दाधीच थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान टेबिल टेनिस संघ के अध्यक्ष मुकुल गुप्ता ने की।

राज्य संघ के सचिव धनराज चौधरी ने बताया कि भारतीय टेबिल टेनिस संघ तथा राजस्थान टेबिल टेनिस संघ देश व राज्य के उन चुनिन्दा खेल संघों में से है जिन्होंने सत्र 2020 तथा सत्र 2021 के भीषण वैष्विक महामारी के दौर में भी खिलाड़ियों व खेल के उत्साहवर्धन हेतु एसओपी का निर्वाहन करते हुए समस्त राज्य व राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिताएं सम्पन्न करवाई।

मुख्य निर्णायक हीरालाल वर्मा ने बताया कि अजमेर ने जनवरी में 2020 व अगस्त माह में 2021 सत्र की प्रतियोगिताए जिन नियमों के तहत करवाई उनको देश के कई राज्यों ने माॅडल मानकर अपने-अपने राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं सम्पन्न करवाई।

इस अवसर पर राजस्थान खेल परिषद् के खेल अधिकारी कपिल मिर्धा पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी संजय गहलोत, अजय ओझा, दीपांक दास उपस्थित रहे। भारतीय टेबिल टेनिस महांसंघ की तकनीकी समिति के सदस्य अनिल दुबे ने बताया कि पूर्व में 5 आयु वर्ग की स्पर्धाओं में प्रतियोगिताऐं खेली जाती थी। टीटीएफआई ने खिलाड़ियों के हित में एक और आयु वर्ग की स्पर्धा बढाने पर चिन्तन किया है, शीघ्र ही सकारात्मक परिणाम देखने का मिल सकते हैं। प्रतियोगिता के टेबिल रेफरी प्रदीप सिंह व किशन गहलोत थे।