हमले की फिराक में लगे आईएस के 67 समर्थक अरेस्ट

67 ISIS supporters arrested india : government
67 ISIS supporters arrested india : government

नई दिल्ली। देश में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की फिराक में लगे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन आईएस के अब तक 67 समर्थकों को गिरफ्तार किया जा चुका है। भाजपा सांसद मुरली मनोहर की अध्यक्षता वाली प्राक्कलन समिति की लोकसभा में पेश रिपोर्ट मे यह खुलासा हुआ है।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल अौर आतंरिक सुरक्षा की चुनौतियों विषय पर इस समिति में की रिपोर्ट के अनुसार गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने समिति को बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राज्य की सुरक्षा एजेंसियों ने अब तक आईएस से हमदर्दी रखने वाले और उनके 67 समर्थकों को गिरफ्तार किया है । इससे पहले कि ये देश में आतंकवादी हमलाें को अंजाम देते, इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

समिति को खुफिया जानकारी के आधार पर बताया कि इराक और सीरिया की यात्रा करने के बाद कुछ भारतीय युवक आईएस में शामिल हुए हैं । खुफिया एवं सुरक्षा एजेंसियों ने इन देशों की यात्रा करने की कुछ युवकों की योजना को नाकाम भी किया है।

समिति को यह भी बताया गया कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई अपने यहां स्थित सिख आतंकवादी संगठनों के कमांडरों पर न सिर्फ पंजाब बल्कि देश के अन्य हिस्सों में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए दबाव बना रही है।

आईएसआई सिख युवकों को इसके लिए प्रशिक्षण दे रही है। सिख आतंकवादी संगठन जेलों में कैद अपने काडरों, बेरोजगार युवकों, अपराधियों और तस्करों को भारत में हमले करने के लिए मदद कर रहे हैं। पाकिस्तान के अलावा अमरीका, यूरोप और कनाडा में बसे सिख युवकों को भी भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करके उकसाया एवं गुमराह किया जा रहा है।