पासपोर्ट मोबाइल ऐप पर कुछ दिनों में ही मिले 67500 आवेदन

67500 applications received only in a few days on the passport mobile app
67500 applications received only in a few days on the passport mobile app

नयी दिल्ली । सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के लिए मोबाइल ऐप को सुरक्षित करार देते हुए आज कहा कि इस ऐप पर अभी तक 67 हजार 500 लोग आवेदन कर चुके हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में एक पूरक सवाल के जवाब में बताया कि पासपोर्ट मोबाइल ऐप लोगों को बहुत पसंद आ रहा है और कुछ दिनों में ही इस पर 67 हजार 500 लोग आवेदन कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि यह मोबाइल ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है और सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंधन किये गये हैं। पासपोर्ट सेवा मोबाइल ऐप 26 जून को आरंभ किया गया था।

उन्होंने बताया कि इसका नकली ऐप नहीं बनाया जा सकता क्योंकि वह मुख्य सर्वर नहीं जुड़ेगा। इसके अलावा ऐप के जरिए आवेदन करने के बाद संबंधित माेबाइल फोन से खत्म हो जाएगा। स्वराज ने बताया कि पासपाेर्ट ऐप के जरिए आवेदन के लिए कम्प्यूटर एवं प्रिंटर की जरुरत नहीं होगी अौर फार्म के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि ऐप के जरिए नया उपभोक्ता पंजीकरण, पंजीकरण उपभोक्ता अकाउंट में साइन इन करना, पासपोर्ट के लिए आवेदन करने तथा पुलिस की मंजूरी के लिए फार्म भरना, पासपोर्ट सेवाआें के लिए भुगतान करना, आने का समय निर्धारित करना, आवेदन की स्थिति जानना, वांछित दस्तावेज की जानकारी प्राप्त करना और शुल्क की गणना करना संभव है।