मध्यप्रदेश में धूमधाम से मनाया गया 69वां गणतंत्र दिवस

69th Republic Day celebrated in Madhya Pradesh
69th Republic Day celebrated in Madhya Pradesh

भोपाल। मध्य प्रदेश में 69वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। सुबह प्रभात फेरियां निकलीं तो उसके बाद ध्वजारोहण हुआ, इसके साथ ही रंगारंग कार्यक्रमों की धूम रही। कई स्थानों पर हाथ में तिरंगा थामे युवाओं की टोलियां घूमती नजर आईं।

राजधानी से लेकर गांव और कस्बों तक में गणतंत्र दिवस का उत्साह रहा। राजधानी के लाल परेड मैदान पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुना में गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडा फहराया।

मुख्यमंत्री ने गुना को स्मार्टसिटी बनाने की घोषणा की। उन्होंने समारोह में प्रस्तुतियां देने वाली शालाओं को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की। गुना में स्टेडियम बनवाने एवं संजय स्टेडियम में कृत्रिम घास बिछाने की घोषणा की।

राजधानी में मुख्यमंत्री के आवास पर प्रमुख सचिव एसके मिश्रा ने ध्वजारोहण किया। इसी तरह अन्य कार्यालयों एवं भवनों पर तिरंगा फहराया गया।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार गणतंत्र दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष ड़ सीतासरन शर्मा ने होशंगाबाद और उपाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार सिंह ने सतना में ध्वजारोहण किया, वहीं विभिन्न जिलों में मंत्रिमंडल के सदस्य ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया।

राज्य सरकार के मंत्री जयंत मलैया ने दमोह में, गोपाल भार्गव ने जबलपुर में, डा. गौरीशंकर शेजवार ने रायसेन में, डा. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में, ओमप्रकाश धुर्वे ने डिण्डोरी में, कुंवर विजय शाह ने इंदौर में, गौरीशंकर बिसेन ने बालाघाट में, रूस्तम सिंह ने मुरैना में ध्वजारोहण किया।

इसी तरह मंत्री अर्चना चिटनिस ने बुरहानपुर में, उमाशंकर गुप्ता ने छिन्दवाड़ा में, कुसुम मेहदेले ने पन्ना में, पारस जैन ने उज्जैन में, राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा में, अंतर सिंह आर्य ने बड़वानी में, रामपाल सिंह ने सीहोर में, माया सिंह ने ग्वालियर में, भूपेन्द्र सिंह ने सागर में, जयभान सिंह पवैया ने भिण्ड में, दीपक जोशी ने देवास में, लाल सिंह आर्य ने बैतूल में, सुरेन्द्र पटवा ने आगर-मालवा में, संजय सत्येन्द्र पाठक ने कटनी में, ललिता यादव ने छतरपुर में, विश्वास सारंग ने राजगढ़ में और सूर्यप्रकाश मीणा ने विदिशा में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया।