राजस्थान के 716 विद्यालय पीएम श्री योजना में बनेंगे मॉडल स्कूल

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream

जयपुर। प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना (पीएम श्री योजना) के तहत राजस्थान में 716 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। ये सभी स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की पूरी भावना समाहित होगी।

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मोहन लाल यादव ने आज बताया कि पीएम श्री योजना के तहत प्रत्येक ब्लॉक से दो विद्यालय चयनित किए जाएंगे। एक विद्यालय प्रारम्भिक शिक्षा एवं एक विद्यालय माध्यमिक शिक्षा का होगा।

चयन प्रक्रिया त्रिस्तरीय होगी। यू-डाईस प्लस डाटा के आधार पर विद्यालयों का चयन होगा। निर्धारित मापदंडों को पूरा करने वाले विद्यालय चयनित होगें। विद्यालयों द्वारा ऑनलाईन चैलेंज पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जाएगा, पोर्टल एक अक्टूबर से प्रारम्भ होगा। राज्य द्वारा इनका भौतिक सत्यापन किया जाएगा।

यादव ने बताया कि यह योजना वर्ष 2022-23 से वर्ष 2026-27 तक के लिए मंजूर हुई है तथा पांच वर्ष के लिए 27360 करोड़ रूपए के बजट का प्रावधान है। राजस्थान के लिए लगभग 1500 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान है। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर पर मुरारी लाल शर्मा, अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक, समग्र्र शिक्षा को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गत पांच सितम्बर को पीएम श्री योजना शुरू करने की घोषणा की गई। इस योजना के माध्यम से अपग्रेड किए गए स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका लाया जाएगा। इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।