बांग्लादेश पहुंचने की कोशिश में 97 रोहिंग्या की मौत

97 Rohingyas killed so far trying to reach Bangladesh by river
97 Rohingyas killed so far trying to reach Bangladesh by river

ढाका। बांग्लादेश के अधिकारियों ने बुधवार को नाफ नदी के समीप तीन महिलाओं एवं तीन बच्चे समेत नौ रोहिंग्या मुस्लिमों के शव बरामद किए। बांग्लादेश और म्यांमार की सीमा के बीच नाफ नदी है।

कॉक्स बाजार खुफिया अधिकारी प्रोवास चंद्र धार ने कहा कि म्यांमार में फैली हिंसा के बाद नदी मार्ग पार कर बांग्लादेश आने के क्रम में रोहिंग्या मृतकों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है।

एक अधिकारी ने एफे न्यूज को बताया कि गत रात नदी से नौ शव बरामद हुए। दो और तीन के शव पर गोली के घाव नजर आए और बाकी की मौत नाव डूबने की वजह से हुई होगी। नाव संभवत: दो या तीन दिन पहले डूबा होगा।

म्यांमार में उग्रवादी समूह के पुलिस एवं मिलिट्री चौकियों पर हमले के बाद फैली हिंसा के बाद बांग्लादेश के दक्षिणपूर्वी भाग में लगातार रोहिंग्या शरणार्थी पहुंच रहे हैं।

उग्रवादी समूह ‘द अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी’ ने शनिवार को लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाए जाने के उद्देश्य से एक महीने की संघर्ष विराम की घोषणा की थी जिसे म्यांमार सरकार ने खारिज कर दिया।

इससे पहले पिछले वर्ष के अंत में भी ऐसे ही उग्रवादी हमले के बाद वहां हुई हिंसा के बाद लगभग 80,000 रोहिंग्या वहां से भागकर बांग्लादेश आए थे।

रोहिंग्या संकट से पहले बांग्लादेश में लगभग तीन से पांच लाख रोहिंग्या समुदाय के लोग रहते थे जिनमें से केवल 32,000 को शरणार्थी का दर्जा प्राप्त है।

Loading...