ड्वेन प्रिटोरियस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के 33 वर्षीय ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने क्रिकेट जगत को चौंकाते हुए सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की।

प्रिटोरियस ने बताया कि वह दुनियाभर की टी20 लीगों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। प्रिटोरियस ने अपने बयान में कहा कि मैं अपने बाकी के करियर में अपना ध्यान टी20 और खेल के अन्य छोटे प्रारूपों पर दूंगा। एक आज़ाद एजेंट होने से मुझे छोटे प्रारूप का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। ऐसा करके मैं अपने करियर और अपने पारिवारिक जीवन के बीच बेहतर संतुलन रख सकूंगा।

उन्होंने कहा कि एक विशेष उल्लेख फाफ डु प्लेसिस का भी, जिन्होंने मुझे पहली बार अंतरराष्ट्रीय टीम से जाने के बाद वापस लाए और जिन्होंने मुझे समर्थन दिया और मुझे एक बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद की।

इसके अलावा उन्होंने हार्डस विल्जोएन, क्रिस मॉरिस, निकी वैन डेन बर्ग, रासी वैन डेर डूसन, स्टीफन कुक, तबरेज शम्सी, एनरिक नॉर्खिया, नील मैकेंजी और अलग-अलग क्रिकेट मंचों पर उनके कोचों का भी शुक्रिया किया।

साल 2016 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले प्रिटोरियस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 30 टी20, 27 वनडे और तीन टेस्ट खेलते हुए सभी प्रारूपों में कुल 77 विकेट लिए। दो विश्व कप खेल चुके प्रिटोरियस दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों (पाकिस्तान के खिलाफ 17 रन पर पांच विकेट) का रिकॉर्ड रखते हैं और टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक-रेट 164.15 का है।

प्रिटोरियस के इन आंकड़ों की वजह से फ्रेंचाइजी टी20 क्रिकेट में उनकी मांग बहुत अधिक है। वह इस समय आईपीएल (चेन्नई सुपर किंग्स), द हंड्रेड (वेल्श फायर) और साउथ अफ्रीका 20 (डर्बन सुपर जायंट्स) में अलग-अलग टीमों में शामिल हैं।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के क्रिकेट निदेशक एनोच नक्वे ने कहा कि हम ड्वेन को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में उनकी सभी सेवाओं के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। उनकी हरफनमौला क्षमता एक खिलाड़ी के रूप में उन्हें बेहतर बनाती थी और उनकी गुणवत्ता की कमी निस्संदेह महसूस की जाएगी।

प्रिटोरियस टी20 विश्व कप 2022 के लिए बतौर हरफनमौला दक्षिण अफ्रीका की पहली पसंद थे, लेकिन टूर्नामेंट से पहले उनके अंगूठे में फ्रैक्चर हो गया। उसके बाद से मार्को जानसन ने सीमित ओवर टीम में वह जगह लेे ली है। साल 2021 के टी20 विश्व कप में प्रिटोरिय डेथ ओवरों के विशेषज्ञ बनकर चमके थे और टूर्नामेंट को कुल मिलाकर नौ विकेट और 9.7 (न्यूनतम पांच ओवर) के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट के साथ समाप्त किया था।

प्रिटोरियस फिलहाल मंगलवार को शुरू होने वाली एसए20 लीग में हिस्सा लेंगे, जो 11 फरवरी को समाप्त होगी। इसके बाद वह मार्च से मई के बीच आईपीएल में शामिल होंगे, जबकि अगस्त में उनके द हंड्रेड में खेलने की संभावना है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका अक्टूबर में एकदिवसीय विश्व कप से पहले इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा।