राजस्थान के के 650 डाकघरों में बन सकेंगे आधार कार्ड

जयपुर। पश्चिमी राजस्थान डाक सेवा के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आधार कार्ड बनवाने के लिए राजस्थान के 650 डाकघरों में सुविधा आरंभ की गई है।

यादव ने बुधवार को जोधपुर में बताया कि आधार कार्ड बनवाने के लिए अब लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि अब लोग अपने नजदीकी डाकघर में आधार कार्ड बनवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से राजस्थान में 650 और पश्चिमी राजस्थान के 248 डाकघरों में यह सुविधा आरम्भ की गई है।

उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से जोधपुर के प्रधान डाकघर व शास्त्रीनगर मुख्य डाकघर सहित 26 डाकघरों में आधार नामांकन एवं अपडेशन केंद्र शुरू किये गए हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान के सभी जिलों में द्विपदीय विभागीय डाकघरों के स्तर तक के डाकघरों में इसे नागरिकों की सुविधा हेतु आरम्भ किया गया है।

उन्होंने बताया कि डाकघरों में नये आधार कार्ड बनवाने हेतु आवेदनकर्ता को कोई शुल्क नहीं देना होगा। उन्हें अपना पहचान पत्र और पते का प्रमाण पत्र देना होगा। वोटर कार्ड, राशनकार्ड, पासपोर्ट व ड्राइविंग लाइसेंस पहचान और पते के कॉमन प्रमाण हैं।

उन्होंने बताया कि बच्चों के आधार रजिस्ट्रेशन हेतु जन्म प्रमाण पत्र के साथ माता या पिता का आधार देना होगा। 15 वर्ष की आयु पर बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट डाकघरों में पुन: करवाना होगा।

उन्होंने बताया कि नागरिकों को अपने पूर्व में बने आधार कार्ड में नाम, पते, उम्र, जन्मतिथि, लिंग, मोबाईल नंबर, ई-मेल आईडी इत्यादि अपडेट कराने हेतु शुल्क 25 रूपए और जीएसटी देना होगा। आधारकार्ड के कलर प्रिन्ट हेतु 20 रूपए और जीएसटी तथा ब्लैक एण्ड व्हाईट प्रिंट के लिए शुल्क 10 रूपए व जीएसटी देना होगा।