पश्चिम जापान में मूसलाधार बारिश से करीब 100 लाेगों की मौत

About 100 laps died in torrential rains since some days in western Japan
About 100 laps died in torrential rains since some days in western Japan

मिहारा। पश्चिमी जापान मेें पिछले कई दिनाें से जारी मूसलाधार बारिश और भूस्खलन की घटनाओं में सोमवार तक कम से कम 100 लोगाें की मौत हो गई तथा कई लापता हैं। मलबे और कीचड़ मेें फंसे लोगों के राहत और बचाव के लिए अभियान जारी है।

पिछले हफ्ते शुरू हुई मूसलाधार बारिश अब कम हो गई है, आसमान साफ हो गया है और कड़क धूप के कारण तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है जिससे बिजली अौर पानी आपूर्ति से प्रभावित इलाकों में तेज गर्मी का खतरा उत्पन्न हो गया है।

मिहारा निवासी यूमेको मत्सुई ने कहा कि हम लोग स्नान नहीं कर सकते, शौचालय दुरुस्त नहीं है और हमारा खाद्य भंडार कम होता जा रहा है। वह गत शनिवार से बगैर पानी के रह रही हैं।

आपातकालीन जलापूर्ति स्टेशन पर मौजूद 23 वर्षीय नर्सरी स्कूल के एक कर्मी ने कहा कि बोतल बंद पानी या बोतल बंद चाय किसी भी सुविधा केंद्रों या अन्य दुकानों में उपलब्ध नहीं है।

बिजली कंपनियों ने सोमवार को कहा कि करीब 13,000 उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति बंद है जबकि लाखों लोगों को पानी उपलब्ध नहीं है।

राष्ट्रीय टीवी एनएचके के अनुसार मृतकों की संख्या कम से कम 97 पहुंच गई है और बाढ़ के कारण लाखों लोग बेघर हो गए हैं। इससे पूर्व 2004 में तूफान के कारण सबसे अधिक 98 लोगों की मौत हो गई थी।