VIDEO : एक्ट्रेस सोनम कपूर ने प्रेमी आनंद आहुजा संग लिए ‘चार फेरे’

Actress Sonam Kapoor wedding with boyfriend Anand Ahuja
Actress Sonam Kapoor wedding with boyfriend Anand Ahuja

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर ने अपने प्रेमी आनंद आहुजा के साथ आज मुंबई के बांद्रा में फेरे लिए। सोनम कपूर का नाम उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शुमार किया जाता है जो एक ही समय में खूबसूरत और ‘स्टाइलिश’ लग सकती हैं।

बांद्रा स्थित बंगले में सिख परंपरा के तहत आयाेजित शादी समारोह में केवल परिवार के सदस्यों तथा नजदीकी दोस्तों को आमंत्रित किया गया था। विवाह का रस्म दोपहर बाद साढ़े 12 बजे शुरु हुआ तथा एक बजकर 20 मिनट पर समाप्त हो गया।


सोनम की शादी के कार्यक्रम उनकी मौसी कविता सिंह के बंगले में हुए। शादी सिख रीति रिवाज से हुई। शादी के इनविटेशन कार्ड के मुताबिक मेहमानों का ड्रेस कोड इंडियन ट्रेडिशनल ड्रेस रखा गया था।

सोनम और आनंद ने ‘आनंद कारज’ रस्‍म से व‍िवाह क‍िया। इस रस्म के तहत दूल्हा-दुल्हन ने सात की जगह केवल चार फेरे ल‍िए। शादी के इनविटेशन कार्ड के मुताबिक मेहमानों का ड्रेस कोड इंडियन ट्रेडिशनल ड्रेस रखा गया था।

आनंद कारज का मतलब ‘खुशी का काम’ हुआ। आनंद कारज हिंदू धर्म के विवाह से बिल्‍कुल अलग माना जाता है। इस शादी में लग्न, मुहूर्त, शगुन-अपशगुन, नक्षत्र देखना, कुंडली का मिलान आदि करना जरूरी नहीं होता।

सिख गुरुओं के अनुसार ग़ृहस्थ जीवन जरूरी है इसलिए शादी को शुभ कार्य का दर्जा दिया गया है। सिख धर्म में जो लोग गुरु पर पूरी आस्‍था रखते हैं वे आनंद कारज करते हैं। उनके लिए हर दिन पवित्र होता है।

सोनम अनुराधा वकील की डिजाइन की हुयी लाल रंग की लहंगा-चोली में काफी खूबसूरत नजर आ रहीं थीं जबकि आनंद ,राघवेंद्र राठौड़ के डिजाइन किए गोल्डल कलर की शेरवानी में बेहद आकर्षक लग रहे थे।

समारोह में सोनम के पिता अनिल कपूर, मां सुनिता कपूर, भाई हर्षवर्द्धन, अर्जुन कपूर, संजय कपूर तथा चाचा बाेनी कपूर और उनकी बेटियां जाह्नवी कपूर और खुशी कपूर , माेहित मरवाह के अलावा परिवार के अन्य सदस्यों ने भी भाग लिया।

बिग बी के नाम से मशहूर महानायक अमिताभ बच्चन अपने पुत्र अभिषेक तथा पुत्री श्वेता के साथ इस समारोह में शरीक हुए। फिल्म उद्योग से जुड़े करण जोहर, सैफ अली खान, उनकी पत्नी करीना कपूर और पुत्र तैमूर, करिश्मा कपूर, रानी मुखर्जी, जैक्लिन फर्नांडीस, स्वरा भाष्कर, जावेद अख्तर, आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव तथा पुत्र जुनैद तथा डिजाइनर मसाबा गुप्ता भी इस अवसर पर मौजूद थी।

शादी के बाद लंच का भी आयोजन किया गया। र‍िसेप्‍शन पार्टी मुंबई के द लीला में रखी गई है और इसमें इंडियन ट्रड‍िशनल या वेस्‍टर्न फॉर्मल का ड्रेस कोड रखा गया है। र‍िसेप्‍शन पार्टी के ल‍िए बॉलीवुड के तमाम स‍ितारों को न्‍योता भेजा गया था।