अदाणी ने अम्बुजा सीमेंट्स, एसीसी को होलसिम से 10.5 अरब डॉलर में खरीदा

अहमदाबाद। अदाणी उद्योग घराने ने भारत की दो विनिर्माता सीमेंट कंपनियों अम्बुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में स्वीटजरलैंड की कंपनी होलसिम लिमिटेड की बहुलांस पूरी हिस्सेदारी खरीदने की रविवार को घोषणा की।

अदाणी समूह ने एक बयान में कहा कि यह अधिग्रहण विदेश में गठित एक विशेष कंपनी के माध्यम से किया जाएगा और इससे अदाणी समूह सीमेंट बाजार में एक बड़े खिलाड़ी के रूप में कदम रखेगा।

होलसिम अपनी अनुसंधि कंपनियों के माध्यम से अम्बुजा सीमेंट में 63.19 प्रतिशत और एसीसी लिमिटेड में 54.53 प्रतिशत की हिस्सेदार है। एसीसी में होलसिम की 50.05 प्रतिशत हिस्सेदारी अम्बुजा सीमेंट के माध्यम से है।

बयान में कहा गया है कि अम्बुजा सीमेंट और एसीसी के लिए होलसिम की हिस्सेदारी औऱ उसके बाद इन सूचीबद्ध कंपनियों में कंपनियों के शेयर धारकों के सामने शेयर के लिए खुली पेशकश को मिलाकर यह सौदा 10.5 अरब डॉलर का होगा।

यह अदाणी समूह द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। अदाणी ने बयान में कहा है कि यह भारत में अवसंरचना और निर्माण सामग्री के क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि सीमेंट कारोबार में हमारा यह कदम भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि की कहानी में हमारे विश्वास का एक औऱ सबूत है। इस अधिग्रहण के बाद अदाणी समूह 7 करोड़ टन वार्षिक क्षमता के साथ अब भारत में दूसरे नंबर की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन गई है। अदाणी ने कहा कि भारत न केवल दशकों तक दुनिया की सबसे बड़ी मांग प्रेरित अर्थव्यवस्था बना रहेगा।

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक देश है, फिर भी भारत में प्रति व्यक्ति सीमेंट की खपत विश्व औसत की आधा है। भारत में सीमेंट की खपत प्रतिव्यक्ति प्रतिवर्ष 242 किलो है, जबकि विश्व औसत 524 किलो है।

उन्होंने कहा कि होलसिम दुनिया में सीमेंट उत्पादन और स्वस्थ पद्धति के मामले में दुनिया की अग्रणी कंपनी है और उसके माध्यम से हमारे पास कुछ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी आ रही है। इससे हमें भारत में सीमेंट उत्पादन के हरित मार्ग पर तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी।

होलसिम के मुख्य अधिशासी अधिकारी (सीईओ) जे निक ने कहा कि गौतम अदाणी भारत के एक बहुत नामी उद्यमी है। वह पर्यावरण, आमजन औऱ समुदायों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में विश्वास रखते हैं। मुझे विश्वास है कि अदाणी समूह भारत में हमारे 10 हजार भारतीय सहकर्मियों के लिए बहुत अच्छी जगह है और उसके साथ हमारे ग्राहक भी फलते फूलते रहेंगे।

अम्बुजा और एसीसी भारत में सीमेंट के बड़े नाम है, दोनों के पास कुल मिलाकर 23 सीमेंट कारखाने, 14 ग्राइंडिंग केंद्र, 80 रेडी-कंक्रीट संयंत्र और 50 हजार डीलरों का नेटवर्क है।