कभी भी बंद हो सकता है यह बैंक, निकाल लें अपना पैसा

aditya birla-idea payments bank close
aditya birla-idea payments bank close

नई द‍िल्‍ली। एक तरफ पंजाब व महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक में हुए घोटाले से ग्राहक अपना पैसा नहीं निकाल पा रहे है। दूसरी तरफ एक बैंक अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर रहा है। जी हाँ, आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक अपना कारोबार समेटने जा रहा है। ऐसे में आपका पैसा बैंक में है तो उसे तुरंत निकाल ले नहीं तो नुकसान उठाना पड़ेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को स्वेच्छा से लिक्विडेट करने के आवेदन पर मुंबई हाई कोर्ट ने 18 सितंबर 2019 को आदेश जारी कर दिया है। बता दें कि इसी साल जुलाई में कंपनी ने अपना कारोबार बंद करने के लिए आवेदन किया था जिसकी मंजूरी अब आरबीआई की तरफ से दे दी गई है। पेमेंट बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी दी है। इस मजूंरी के बाद पेमेंट बैंक कारोबार की यह चौथी कंपनी होगी जो बंद होने जा रही है।

बैंक बंद होने की ये है वजह
बैंक बंद होने की वजह कंपनी ने ‘अप्रत्याशित घटनाक्रम’ के चलते कारोबार का ‘अव्यवहारिक’ होना बताई थी। दूसरी तरफ अब तक भुगतान बैंकिंग बाजार में टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी और दिलीप सांघवी, आईडीएफसी बैंक लिमिटेड और टेलिनॉर फाइनेंशल सर्विसेज के गठबंधन में बना भुगतान बैंक बाजार छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं।