श्रीलंका बाहर, अफगानिस्तान और बंगलादेश सुपर-4 में पहुंची

Afghanistan and Bangladesh arrive in Super-4 in Asia Cup 2018
Afghanistan and Bangladesh arrive in Super-4 in Asia Cup 2018

अबु धाबी । रहमत शाह (72) के शानदार अर्धशतक के बाद अपने स्पिनरों के दमदार प्रदर्शन से अफगानिस्तान ने श्रीलंका को एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप बी मुकाबले में सोमवार रात 91 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

अफगानिस्तान ने 50 ओवर में 249 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और श्रीलंका को 41.2 ओवर में 158 रन पर ढेर कर दिया। अफगानिस्तान ने इस तरह श्रीलंका पर तीन मैचों में पहली बार जीत दर्ज की। श्रीलंका की यह लगातार दूसरी हार रही। श्रीलंका को बंगलादेश ने पहले मैच में 137 रन से हराया था। अफगानिस्तान की टीम इस जीत के साथ सुपर-4 में पहुंच गयी। अफगानिस्तान के साथ बंगलादेश ने भी सुपर-4 में स्थान बना लिया है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही और उसने पहले विकेट के लिए 57 और दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। अफगानिस्तान के शीर्ष क्रम के तीनों बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया।ओपनर मोहम्मद शहजाद ने 47 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाये जबकि अहसानुल्लाह जनत ने 65 गेंदों पर 45 रन में छह चौके लगाए।

रहमत शाह ने अफगानिस्तान की पारी की गति को बनाये रखा और 90 गेंदों पर 72 रन की पारी में पांच चौके लगाए। रहमत टीम के 190 के स्कोर पर 42 वें ओवर में आउट हुए। उनके आउट होने के बाद श्रीलंका के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान पर अंकुश लगाया और उसे 249 पर रोक दिया। अफगानिस्तान ने आखिरी ओवर में तीन विकेट गंवाए। हश्मतुल्लाह शाहिदी ने 52 गेंदों में 37 रन बनाये।

श्रीलंका की तरफ से तिषारा परेरा ने शानदार गेंदबाजी की और आखिरी ओवर के तीन विकेट सहित 55 रन देकर पांच विकेट लिए। अकीला धनंजय को 39 रन पर दो विकेट मिले। लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका के बल्लेबाजों ने फिर निराश किया और विकेट पर टिकने का कोई जज्बा नहीं दिखाया। ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका ने पहले मैच की हार से कोई सबक नहीं लिया। श्रीलंका के दो बल्लेबाज आपसी गलतफहमी से रन आउट हुए। मुजीब उर रहमान ने 32 रन पर दो विकेट, गुलबदीन नायब ने 29 रन पर दो विकेट, मोहम्मद नबी ने 30 रन पर दो विकेट और राशिद खान ने 26 रन पर दो विकेट लेकर पांच बार के चैंपियन श्रीलंका को टूर्नामेंट से बाहर होने के लिए मजबूर कर दिया।

कुशल मेंडिस के पहले ही ओवर में शून्य पर आउट होने के बाद श्रीलंका की टीम वापसी नहीं कर सकी। उपुल तरंगा ने 36, धनंजय डिसिल्वा ने 23, कुशल परेरा ने 17, कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 22 और तिषारा परेरा ने 28 रन बनाये। श्रीलंका को जिस बड़ी साझेदारी जरूरत थी वह उसे नहीं मिल पायी और उसे अफगानिस्तान के खिलाफ पहली बार हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने अपने आखिरी आठ विकेट मात्र 72 रन जोड़कर गंवाए। अफगानिस्तान के रहमत शाह को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।