दक्षिण अफगानिस्तान में बम विस्फोट में 16 मरे, 38 घायल

Afghanistan blast: 16 killed, 38 wounded in southern Kandahar province
Afghanistan blast: 16 killed, 38 wounded in southern Kandahar province

कंधार। दक्षिण अफगानिस्तान के कंधार शहर में मंगलवार को सुरक्षा चौकी के पास एक मिनी बस में जबर्दस्त विस्फोट होने की घटना में मृतकों की संख्या 16 हो गई और 38 अन्य घायल हो गए। रमजान के पवित्र माह के दौरान लगातार हमले जारी हैं। मिनी बस में विस्फोट होने से वहां धुएं का गुबार देखा गया।

कंधार में मीरवाइज अस्पताल प्रमुख नेमातुल्लाह बराक ने बताया कि 16 लोगों की मौत हो गई है और सात बच्चों समेत 38 लोग घायल हो गए। घायलों को यहां भर्ती कराया गया है।

एनडीएस खुफिया सेवा ने एक बयान में बताया कि मिनी बस में विस्फोटक लदा हुआ था और उसे मशीन वर्कशॉप के खुले अहाते में पाया गया था लेकिन इसे निष्क्रिय करने से पहले ही उड़ा दिया गया। अभी तक विस्फोट की किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है।

वर्ष की शुरुआत से अभी तक राजधानी काबुल में बम विस्फोटों में सैकड़ों लोग मारे गए या घायल हो गए लेकिन प्रांतीय शहरों को भी तालिबान ने निशाना बनाया है, जो कट्टरपंथी इस्लामिक शासन को फिर से लागू करने की मांग कर रहे हैं।

कंधार प्रांत पाकिस्तान की सीमा से लगता हुआ शहर है जाे अफीम की खेती का एक प्रमुख केंद्र है और तालिबान का गढ़ रहा है।

प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने कहा कि सशस्त्र का तालिबानी का हमला बीती रात से जारी है। उन्होंने बताया कि सशस्त्र तालिबानियों ने जधाटो जिले में पुलिस मुख्यालय को जला दिया है।

सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि अक्टूबर में निर्धारित संसदीय चुनावों की तैयारी जारी रहने के मद्देनजर इस प्रकार की हिंसा जारी रहने आशंका है।