अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी शुरू करेगा अपनी ट्वंटी-20 लीग

Afghanistan Cricket Board to launch their own Twenty20 league
Afghanistan Cricket Board to launch their own Twenty20 league

नई दिल्ली। साल 2019 में इंग्लैंड में होने वाले एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुका अफगानिस्तान इस वर्ष अक्टूबर में अपनी ट्वंटी 20 लीग का आयोजन करेगा।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की पुष्टि करते हुए यहां शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मलेन में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग ट्वंटी 20 टूर्नामेंट की घोषणा की।

अफगानिस्तान बोर्ड के अध्यक्ष शुक्रुल्लाह आतिफ मशाल ने बताया कि टूर्नामेंट पांच फ्रैंचाइज़ी टीमों पर आधारित होगा और पांच से 23 अक्टूबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 24 मैच खेले जाएंगे और पांचों टीमें एक दूसरे से दो बार खेलेंगी।

मशाल ने बताया कि टूर्नामेंट एक ही मैदान शारजाह में खेला जाएगा। टीम संयोजन के लिए मशाल ने कहा कि हर एकादश में सात अफगान खिलाड़ी और चार विदेशी खिलाड़ी होंगे। इस लीग का बजट सात करोड़ डॉलर का होगा।

भारतीय खिलाड़ियों के इस लीग में खेले जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर मशाल ने कहा कि यह काफी मुश्किल सवाल है। हम पूरी कोशिश करेंगे कि भारतीय बोर्ड को माना सकें कि वह भारतीय खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने की अनुमति दे दे। वैसे 40 से ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों ने इस लीग में खेलने की मंशा जताई है।

अफगानिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत काम ही समय में लम्बी छलांग लगायी है, उसने अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने उसे टेस्ट दर्जा भी दे दिया है। अफगानिस्तान के कई खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में अपनी सशक्त मौजूदगी दर्ज करा चुके हैं।