अफगानिस्तान : तालिबान और पंजशीर सेना के बीच भारी गोलाबारी

काबुल। उत्तरी अफगानिस्तान के पंजशीर में सोमवार को तालिबान और अहमद मसूद के सेनाओं के बीच भारी गोलीबारी की रिपोर्टें सामने आई है, जहां तालिबान के अफगानिस्तान को अपने नियंत्रण में लेने के बाद अमरुल्लाह सालेह ने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया है।

रिपोर्टों के अनुसार सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में एक ट्रक के अंदर कई हताहतों की संख्या दिखाई दे रही है। तालिबान और विरोधी पक्ष के लाेग इसमें हताहत हुए हैं।

तालिबान प्रवक्ता जबीहुल्लाह माजाहिद ने ट्वीट किया कि उन्होंने बागलान के बानू, पोल-ए-हेसर और देह सलाह जिलों को फिर से अपने कब्जे में ले लिया है। जबकि तालिबान ने मसूद की सेना को घेर लिया है जो दिवंगत अफगानिस्तान नेता अहमद शाह मसूद का पुत्र है।

तालिबानी प्रवक्ता ने कहा कि बागलान के बानो, पोल-ए-हेसर और देह सलाह जिलों को पूरी तरह से दुश्मन से मुक्त कर दिया गया है। मोजाहेदीन पंजशीर के पास बदजानशान, ताखर और अंदराब के पास हैं। इस बीच सलांग राष्ट्रीय राजमार्ग खुला है और दुश्मन को पंजशीर के अंदर घेर लिया गया है। जबकि इस्लामिक अमीरात शांतिपूर्ण तरीके से मामले को सुलझाने के प्रयास में जुटा हुआ है।

इससे पहले सालेह ने ट्वीट किया था कि पड़ोसी अंदराब घाटी में घात लगाए क्षेत्रों में फंसने के बाद तालिबान ने पंजशीर के प्रवेश द्वार के पास डेरा डाल लिया है। उन्होंने कहा कि एक बड़ी पहाड़ी दर्रे को पार करने के बाद विरोधी बल सालांग राजमार्ग के निकट पहुंच गए है।

इस बीच रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान ने नॉर्दन अलायंस के मसूद को आत्मसमर्पण करने की आखिरी चेतावनी जारी की है। उन्होंने उनसे बातचीत करने या तालिबान के हमलों का सामना करने के लिए कहा है। रिपोर्ट के अनुसार तालिबान विरोधी बलों ने सलांग तालिबान की आपूर्ति लाइन को ध्वस्त कर दिया है और कई तालिबानी मारे गए हैं और घायल हो गए हैं।