भारत को स्पिनरों से दबोचेगा अफगानिस्तान

Afghanistan Name Spin-heavy Squad for Historic India Test

नई दिल्ली। अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ बेंगलुरू में 14 जून से होने वाले अपने पदार्पण टेस्ट के लिए स्टार स्पिनर राशिद खान की अगुवाई में स्पिनरों की भरमार वाली टीम की घोषणा की है।

अफगानिस्तान अपना पदार्पण टेस्ट मैच 14 जून से बेंगलुरू में भारत के खिलाफ खेलेगा। इस एकमात्र मैच के लिए अफगान टीम ने अपने सबसे उम्दा स्टार स्पिनरों को उतारा है जिसमें ऑफ स्पिन ऑलराउंडर मोहम्मद नबी, आईपीएल सनसनी लेग स्पिनर राशिद खान और ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान शामिल हैं।

इसके अलावा टीम में नवोदित लेफ्ट आर्म स्पिनरों जहीर खान और आमिर हमजा को भी शामिल किया गया है जिन्हें दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के खिलाफ पदार्पण का मौका मिल सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

जहीर के अलावा अफगानिस्तान की टीम में 18 साल के तेज़ गेंदबाज वफादार को भी शामिल किया गया है जिनके पास केवल तीन प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में खेलने का ही अनुभव है। भारतीय टीम इस मैच में विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्या रहाणे की कप्तानी में खेलेगा।

19 साल के जहीर ने अभी तक सात प्रथम श्रेणी मैचों में हिस्सा लिया है जहां उन्होंने 34 विकेट निकाले हैं जिनमें 31 विकेट उन्होंने इंटरकांटिनेंटल कप में निकाले हैं। यह मैच अफगानिस्तान ने टेस्ट दर्जा हासिल करने से पहले खेले थे।

जहीर रविवार को संपन्न हुई इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल चार अफगान खिलाड़ियों में से एक थे। वह राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें उंगली की चोट के कारण एक भी मैच खेलने को नहीं मिला। आईपीएल में शामिल चार अफगान खिलाड़ियों में मोहम्मद नबी, राशिद और मुजीब अन्य तीन थे।

असगर स्तानिकज़ई की कप्तानी वाली टीम में तेज़ गेंदबाज दौलत जादरान को चोट के कारण बाहर रखा गया है। विकेटकीपर की जिम्मेदारी मोहम्मद शहज़ाद को दी गई है।

इसके अतिरिक्त अफगानिस्तान ने बाग्लादेश के खिलाफ 3, 5 और 7 जून को देहरादून में खेली जाने वाली तीन ट्वंटी 20 मैचों की सीरीज़ के लिए टीम घोषित कर दी है। 16 सदस्यीय इस ट्वंटी 20 टीम में टेस्ट टीम के केवल पांच सदस्यों को ही शामिल किया गया है जिनमें कप्तान स्तानिकज़ई, शहज़ाद, नबी, राशिद और मुजीब शामिल हैं।

टीमें इस प्रकार है

असगर स्तानिकजई (कप्तान), जावेद अहमदी, इंशाल्लाह, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, नासिर जमाल, रहमत शाह, हश्मतुल्लाह शाहिदी, अफसर जज़ाई, मोहम्मद नबी, राशिद, आमिर हमज़ा, सैयद शिरज़ाद, यमीन अहदज़ई, वफादार, ज़हीर खान।

बांग्लादेश के खिलाफ ट्वंटी 20 टीम

असगर स्तानिकजई (कप्तान), नजीब ताराकई, उस्मान गनी, मोहम्मद शहजाद, मुजीब उर रहमान, नजीबुल्लाह जादरान, सैमुल्लाह शेनवारी, शफीकुल्लाह, दारविश रसूली, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबदीन नैब, करीम जनात, शर्फुद्दीन अशरफ, शापूर जादरान, अाफताब आलम।