सीबीएसई के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू

After CBSE, UP board examinations begin today

उत्तर प्रदेश। 2 दिन पहले ही देशभर में सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू हो गई है। उसके बाद उत्तर प्रदेश शासन ने आज से बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू कर दी है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की दोनों परीक्षाएं होली से पहले समाप्त भी हो जाएंगी। वहीं प्रदेश सरकार ने इस बार परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय देने का प्रावधान भी रखा है। इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25,84,511 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त होगी। विद्यार्थियों को होली खेलने का भरपूर मौका मिलेगा।

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा सबसे कम दिनों में होगी समाप्त

ऐसा पहली बार हो रहा है, जब इम्तेहान रिकॉर्ड समय में सम्पन्न होंगे। साथ ही परीक्षार्थियों को पंद्रह मिनट अतिरिक्त भी मिलेंगे। यही नहीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खास बस सुविधा भी दी गई है। शिक्षा विभाग के अलावा स्पेशल टास्क फोर्स भी नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए मुस्तैद रहेगा। इस बार की बोर्ड की परीक्षा में पिछले साल की तुलना में एक लाख 88 हजार 638 परीक्षार्थी कम सम्मिलित हो रहे हैं। नकल पर सख्ती बनाए रखने के लिए बोर्ड ने पहली बार परीक्षा कक्षों को सीसीटीवी कैमरों और वायस रिकार्डर लगाने के बाद अब ब्रॉडबैंड व राउटर से जोड़ा है। इस बार हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 दिन और इंटर की परीक्षाएं 15 दिन तक चलेंगी। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए लागू की नई व्यवस्था

इस बार उत्तर प्रदेश सरकार ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल रोकने के लिए नई व्यवस्था लागू की है। इसके साथ ही बोर्ड की ओर से पिछले वर्ष की ही तरह सभी 75 जिलों में बार कोडिंग की कॉपियां भेजी गयी हैं। इस बार कुछ जिलों में सिलाई वाली कॉपियां भी भेजी गई हैं, जिससे कॉपियों के पेज न बदले जा सकें, इसके अलावा कॉपियों को चार कलर में भी छपवाया गया है। उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, जिसमें परीक्षार्थी अपनी समस्याओं से संबंधित शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार